डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में हिंदू समुदाय के योगदान के लिए प्रशंसा की

0

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व सभ्यता तथा अमेरिकी संस्कृति में ‘विलक्षण’ योगदान के लिए भारतीय समुदाय की प्रशंसा की है. 70 वर्षीय ट्रंप ने इस बात की पुष्टि भी की कि अगले महीने न्यूजर्सी में वह एक भारतीय-अमेरिकी समारोह को संबोधित करेंगे जिसका फायदा इस्लामिक आतंकवाद के दुनियाभर के पीड़ितों को मिलेगा.

भाषा की खबर के अनुसार,ट्रंप ने एक वक्तव्य में कहा, ‘वैश्विक सभ्यता और अमेरिकी संस्कृति में हिंदू समुदाय ने असाधारण योगदान दिया है. हम हमारे मुक्त उद्यम, कड़ी मेहनत, पारिवारिक मूल्यों और दृढ़ अमेरिकी विदेश नीति के साझा मूल्यों को रेखांकित करना चाहते हैं. ’ उन्होंने 24 सेकेंड का एक वीडियो जारी कर भारतीय-अमेरिकी समुदाय को 15 अक्टूबर को होने वाले इस ‘अभूतपूर्व’ कार्यक्रम में शरीक होने के लिए आमंत्रित किया है.

ट्रंप के प्रचार अभियान के मुताबिक, दिनभर चलने वाले इस कार्यक्रम में बॉलीवुड के आला कलाकारों, नर्तकों और गायकों को बुलाया गया है. इनके अलावा हिंदू धार्मिक

गुरुओं और समुदाय के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है. ‘आतंकवाद के खिलाफ मानवीय एकता’ नाम के इस कार्यक्रम का आयोजक रिपब्लिकन हिंदू कोलिशन है जिसके संस्थापक और प्रमुख भारतीय अमेरिकी शैली कुमार हैं. कुमार इलीनॉइस के रहने वाले हैं.

राष्ट्रपति पद के लिए पिछले दो चुनाव में यह पहली बार है जब किसी उम्मीदवार ने भारतीय अमेरिकी सार्वजनिक कार्यक्रम में शरीक होना स्वीकार किया है. ट्रंप के इस फैसले को छोटे लेकिन शक्तिशाली भारतीय-अमेरिकी समुदाय को लुभाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. ट्रंप की डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन ने भी अपने प्रचार दल में बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी लोगों को नियुक्त किया है. प्यू सर्वे के ताजा सर्वे में कहा गया है कि भारतीय अमेरिकी लोगों का झुकाव डेमोकेट्रिक पार्टी के पक्ष में अधिक है.

LEAVE A REPLY