गुजरात के भरूच जिले में EVM और VVPAT मशीनें लेकर जाने वाला ट्रक पलटा, हार्दिक पटेल ने पूछा- इस कांड को क्या नाम दें?

0

गुजरात के मरूच में गुरुवार (21 दिसंबर) को करीब 100 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंन मशीन (EVM) मशीनों और वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) लेकर जाने वाला एक ट्रक पलट गया। पुलिस ने बताया कि इस दुर्घटना में ट्रक में सवार तीन श्रमिक घायल हो गए। भरूच जिले के जिलाधिकारी संदीप सांगले ने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट को जम्बूसर से भरूच शहर स्थित गोदाम ले जाया जा रहा था।न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि उन्होंने बताया कि इन ईवीएम मशीनों को हाल में हुये विधानसभा चुनाव में प्रयोग नहीं किया गया था। इन्हें भरूच के जम्बूसर विधानसभा सीट के लिये सुरक्षित रखा गया था। यहां नौ दिसंबर को चुनाव हुऐ थे।

दुर्घटना के बारे में पता चलने पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और सड़क पर बिखरी मशीनों को सुरक्षित किया। उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना भरूच जिले के देरोल गांव के करीब हुई। भरूच तहसील के पुलिस निरीक्षक आर के लाडवा ने बताया कि दुर्घटना में ट्रक के तीन श्रमिक घायल हो गये।

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रक में ईवीएम के अनेक कलपुर्जे थे, जिसमें 103 वीपीपैट, 92 मतदाता यूनिट और 93 कंट्रोल यूनिट शामिल हैं। दुर्घटना में घायल श्रमिक खतरे से बाहर हैं। जिलाधिकारी सांगले ने बताया कि इन ईवीएम मशीनों को अन्य राज्यों में ले जाया जा रहा था, जहां अभी चुनाव होने वाले हैं। उन्होंने बताया कि हम क्षतिग्रस्त हुई ईवीएम के बारे में आकलन करेंगे और इसके बारे में अपनी रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को भेजेंगे।

हार्दिक पटेल ने कसा तंज

इस दुर्घटना पर पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने ‘कांड’ का नाम देते हुए एक ट्वीट कर तंज कसा है। हादसे के बाद बिखरे पड़े ईवीएम की तस्वीर के साथ हार्दिक ने ट्वीट में कहा कि रिकाउंटिंग की मांग उठते ही EVM भरी ट्रक पलटी, इस कांड को कया नाम दें?

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव पहले हार्दिक पटेल कई बार ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा कर चुके हैं। चुनाव से पहले हार्दिक ने ट्वीट कर कहा था कि भगवान के द्वारा बनाए गए हमारे शरीर में छेड़छाड़ हो सकती है तो मानव के द्वारा बनाई गई ईवीएम में क्यों छेड़छाड़ नहीं हो सकती। एटीएम हैक हो सकते है तो ईवीएम क्यों नहीं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here