ओडिशा: चालान कटने का टूटा अब तक का सारा रिकॉर्ड, यातायात नियम तोड़ने पर ट्रक ड्राइवर पर लगा साढ़े 6 लाख का जुर्माना

0

देश में नए मोटर वाहन कानून के मद्देनजर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी भरकम चालान काटा जा रहा है। इस कड़ी में ओडिशा एक ऐसा राज्य बन गया है, जहां अब तक का सबसे महंगा चालान कटा है। यहां एक ट्रक ड्राइवर का 6 लाख रुपये से ज्यादा का चालान कटा है।

ओडिशा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओडिशा के संबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक के मालिक को 6,53,100 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। ओडिशा परिवहन विभाग ने 7 ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के तहत ट्रक मालिक को चालान की रसीद सौंपी है।

परिवहन विभाग ने जनरल ऑफेंस, हवा और ध्वनि प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन, इंश्योरेंस समेत कई ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के तहत कुल मिलाकर 6 लाख 53 हजार 100 रुपये का जुर्माना लगाया है। एक सितंबर से लागू नए कानून के बाद से किसी भी वाहन पर जुर्माने की यह सबसे बड़ी राशि है।

वहीं, इससे पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मुकरबा चौक के पास ओवरलोडिंग केस में एक ट्रक का 2,00,500 रुपये का चालान काटा था। ट्रक के मालिक ने गुरुवार को रोहिणी की अदालत में जुर्माने की राशि जमा कराई। वहीं, इससे पहले राजस्थान में पंजीकृत ट्रक पर क्षमता से अधिक माल लादने सहित अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 1,41,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

बता दें कि, नए मोटर व्हीकर एक्ट के तहत नशे में गाड़ी चलाना, बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना, बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाना और ओवरलोडिंग जैसे अपराधों में 10 गुना बढ़ोतरी की है। ओवरलोडिंग के लिए जुर्माना 2,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दिया गया है। जिसके बाद अतिरिक्ट वजन पर उतना ही जुर्माना बढ़ता जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here