सोनू निगम के बाद त्रिपुरा के राज्यपाल ने दिया लाउडस्पीकर से होने वाली अजान पर बयान, पटाखों के बेन पर निकाल रहे थे गुस्सा

0

त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय हमेशा से ही अपने विवादित बयानों के कारण चर्चा में बने रहते है। पिछले दिवाली के बाद दिल्ली की हवा पटाखों की वजह से जहर घुल जाने के प्रति सुप्रीम कोर्ट सजग हुआ और दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया। अब इस मुद्दे का राजनीतिकरण होना आरम्भ हो चुका है। त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने पटाखों के प्रतिबंध को अजान से जोड़ दिया है।

तथागत रॉय

राज्यपाल तथागत रॉय ने दिवाली के मौके पर पटाखों पर बैन और ध्वनि प्रदूषण की बात करने वालों को निशाने पर लिया है। उन्होंने अलसुबह होने वाली अजान को लेकर लोगों की चुप्पी पर भी सवाल उठाया है। आपको बता दे कि इससे पहले गायक सोनू निगम ने भी लाउडस्पीकर से होने वाली अजान पर आपत्ति जताते हुए अपनी नींद में खलल पड़ने की बात कही थी।

त्रिपुरा के गवर्नर तथागत रॉय ने पटाखों से होने वाले शोर की मस्जिद की अजान की आवाज से तुलना करके विवाद पैदा कर दिया है। न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार तथागत रॉय ने कहा कि दिवाली पर इस बात पर विवाद होने लगता है कि पटाखों से वायु प्रदूषण होता है जबकि वे तो साल में कुछ ही दिन फोड़े जाते हैं, लेकिन सुबह 4.30 पर लाउड स्पीकर से होने वाली अजान पर कोई बहस नहीं होती। इससे पहले तथागत रॉय ने ट्वीट करके भी अजान पर निशाना साधा।

तथागत रॉय पिछले सप्ताह भी अपने बयान की वजह से सुर्खियों में रहे। उन्होंने दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रतिबंध लगाने को साम्प्रदायिक साजिश बताया था।

दिवाली से पहले ममता बनर्जी सरकार ने पटाखे फोड़ने को लेकर गाइडलाइन्स जारी की हैं। पश्चिम बंगाल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने कहा है कि रात 10 बजे के बाद 90 डेसिबल ध्वनि तीव्रता के पटाखे फोड़ने की इजाजत नहीं होगी। रॉय ने न्यूज एजेंसी से कहा कि तथाकथित सेक्युलर गैंग पटाखों से नॉइज पॉल्यूशन को मुद्दा बना कर शोर मचा रही है।
उनका कहना है कि इससे दिल के मरीजों को परेशानी होगी, इसलिए पटाखों पर बैन लगा दिया जाए। पर उन्हें तड़के 4.30 बजे लाउडस्पीकर्स से होने वाली अजान से कोई दिक्कत नहीं। सरकार का ये दोहरा रवैया क्यों? मुझे बेहद दुख है कि सिर्फ वोट बैंक के लिए ऐसा किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here