रेलवे अब भी खुलेआम उड़ा रहा आचार संहिता की धज्जियां, यात्री ने पीएम मोदी की तस्वीर वाले टिकट पर टोका तो अधिकारियों ने उसे ही लगा दी फटकार

0

सोशल मीडिया पर रेलवे एक बार फिर उस वक्त आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपों में घिर गया जब रविवार (14 अप्रैल) को कुछ यात्रियों ने आरोप लगाया कि उन्होंने जो ट्रेन का टिकट खरीदा उस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर थी। साथ ही उस पर केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई थी। रेलवे द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों वाली ट्रेन की टिकटें उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों के बीच में बेची जा रही हैं। भारतीय रेलवे पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लग रहा है।

PHOTO: NDTV

बता दें कि पिछले दिनों ट्रेन की टिकटों पर पीएम मोदी की तस्वीर होने को लेकर मचे बवाल के बाद चुनाव आयोग की सख्ती के बाद रेलवे ने ऐसे सभी टिकटों को वापस ले लिया था। मगर उत्तर प्रदेश में रेलवे की टिकट पर फिर से पीएम मोदी की तस्वीर नजर आई है। पीएम मोदी की तस्वीर और सरकार की योजना की डिटेल वाले टिकट अब भी उत्तर प्रदेश के बाराबंकी शहर के रेलवे स्टेशन पर मिल रहे हैं। बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर रेलवे आचार संहिता की धज्जियां उड़ाता नजर आ रहा है।

NDTV के रिपोर्ट के मुताबिक, ताजा मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बारांबकी शहर की है, जहां एक शख्स ने रविवार (14 अप्रैल) को शहर के रेलवे स्टेशन पर एक टिकट खरीदा, जिस पर पीएम मोदी की तस्वीर और सरकारी योजना के विवरण मौजूद थे। टिकट के एक भाग पर प्रधानमंत्री आवास योजना का विवरण था तो दूसरे भाग पर पीएम मोदी की तस्वीर मौजूद थी।

टिकट खरीदने वाले यात्री शख्स मोहम्मद शब्बार रिजवी ने एनडीटीवी से कहा कि ‘उन्होंने बाराबंकी से वाराणसी जाने के लिए गंगा-सतलज एक्सप्रेस की टिकट ली। जब उन्होंने टिकट को देखा तो उन्हें इस पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर मौजूद दिखी। मुझे पता है कि अभी सभी जगह आचार संहिता लागू है और इस लिहाज से यह सही नहीं है। मैंने सुपरवाइजर से इसकी शिकायत करने की कोशिश की, मगर मुझे डांट कर भगा दिया गया। फिर मैंने मीडिया के कुछ लोगों को बुलाया, जिन्हें मैं जानता था।’

रिजवी का दावा है कि अन्य यात्रियों को भी इसी तरह के टिकट जारी किए गए और उन लोगों ने भी इसका विरोध किया। बुकिंग ऑफिस पर मौजूद एक सुपरवाइजर ने मीडिया से कहा कि पीएम मोदी की तस्वीर वाली रोल प्रिटिंग मशीन में गलती से डाल दिया गया। गौरतलब है कि इससे पहले पिछले महीने रेलवे ने प्रधानमंत्री की तस्वीरों वाली टिकटें वापस ले ली थीं। तृणमूल कांग्रेस ने इनके बारे में निर्वाचन आयोग से शिकायत की थी। रेलवे ने भी यही कहा था कि ये तीसरे पक्ष के विज्ञापन हैं और एक साल पहले छपे टिकटों के पैकेट से बचे हुए हैं।

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने पीएम मोदी की तस्वीर और केंद्र की योजनाओं वाली टिकट को शेयर किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here