मशहूर अभिनेता टॉम अल्टर का कैंसर की बीमारी के कारण निधन

0

फिल्म और थियेटर एक्टर टॉम अल्टर का शनिवार को उनके मुंबई आवास पर निधन हो गया। 67 साल के टॉम स्किन कैंसर से पीड़ित थे। टॉम आल्‍टर का कैंसर स्‍टेज फॉर पर पहुंच गया था। इसलिए पिछले दिनों उन्‍हें मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। टॉम आल्‍टर के परिवार में उनकी पत्नी कैरल, बेटा जेमी और बेटी अफशां हैं।

टॉम अल्टर
Photo Courtesy: Hindustan Times

टॉम ने सिर्फ टीवी और फिल्मों में ही नहीं, थियेटर में भी लंबे समय तक काम किया है. एक समय में वह स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट भी रहे. उनके निधन महेश भट्ट से लेकर रितेश देशमुख तक फिल्म और खेल जगत की जानी-मानी हस्तियों ने शोक जताया है। टॉम ऑल्टर ने 300 से ज्यादा मूवी में अभिनय किया था।

भारत एक खोज, जुबान संभाल के, शतरंज के खिलाड़ी जैसे यादगार टीवी शो में काम कर चुके टॉम बड़े पर्दे पर भी खासे पॉपुलर थे। टॉम आल्टर ने तीन किताबें भी लिखीं, जिसमें एक नॉन फिक्शन और दो फिक्शन किताबें शामिल हैं। भारत सरकार ने 2008 में कला और सिनेमा के क्षेत्र में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया था।

1950 में मसूरी में जन्मे ऑल्टर भारत में तीसरी पीढ़ी के अमेरिकी थे। उन्होंने वूडस्टॉक स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की जिसके बाद थोड़े दिनों के लिए येल यूनिवर्सिटी गए और 70 के शुरुआती दशक में भारत लौट आए। 1972 में वह उन तीन लोगों में शामिल थे, जिनको पुणे स्थित देश के प्रतिष्ठित फिल्म ऐंड टेलिविजिन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में दाखिले के लिए उत्तरी भारत के 800 आवेदकों में से चुना गया था। उन्होंने अभिनय में गोल्ड मेडल डिप्लोमा के साथ कोर्स पूरा किया था।

। वर्ष1990 में उनका टीवी शो केशव कालसी काफी हिट हुआ था। आल्टर का यह शो पांच साल तक प्रसारित हुआ था। उनके परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘दुख के साथ हम अभिनेता, लेखक, निदेशक, पद्मश्री टॉम आल्टर के निधन की घोषणा करते हैं। टॉम शुक्रवार रात में अपने परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में दुनिया से विदा हो गए। हमारा आग्रह है कि इस समय हमारी निजता का सम्मान किया जाए।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here