झारखंड: शिशु देखरेख केन्द्र में तीन शिशुओं की कुपोषण से मौत

0

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित राज्य झारखंड के खूंटी जिले में स्थित शिशु देखरेख केन्द्र ‘सहयोग विलेज’ एवं निर्मल हृदय के ‘शिशु भवन’ के तीन शिशुओं की कुपोषण एवं कम वजन के चलते पिछले दस दिनों में विभिन्न अस्पतालों में मौत हो गयी।

झारखंड
file photo

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘सहयोग विलेज’ के प्रभारी जसविंद्र सिंह ने फोन पर इस बात की जानकारी दी और कहा, ‘शिशु भवन के दो एवं सहयोग विलेज के पांच अन्य बच्चे रांची के चाइल्ड केयर अस्पताल में भर्ती कराये गये थे जो स्वस्थ हैं लेकिन सावधानी के तौर पर हमने उन्हें अभी अस्पताल में ही रखने का फैसला किया है।’

उन्होंने बताया कि तीन मौतों में से दो बच्चों की मौत खूंटी के सदर अस्पताल एवं एक निजी अस्पताल में 19 अगस्त को हुई थी एवं तीसरी बच्ची की मौत 24 अगस्त को हुई जिसे एक बिन ब्याही मां ने चार माह पहले छोड़ दिया था।

सिंह ने बताया कि शिशु भवन से पिछले माह बच्चा बेचे जाने की घटना सामने आने के बाद 12 बच्चों को देखरेख के लिए सहयोग विलेज को दिया गया था जिनमें से एक बच्चे की कुपोषण से मृत्यु हुई है शेष 11 बच्चों में से सात को उनके माता-पिता को दे दिया गया था जबकि चार अन्य सहयोग विलेज की देखरेख में हैं।

रांची के बाल कल्याण समिति ने निर्मल हृदय के बालगृह से 22 बच्चों को बचाया था जिनमें से 12 सहयोग विलेज को देखरेख के लिए दिये गये थे। सिंह ने बताया कि बच्चों का वजन पहले से ही कम था और उन्हें बचाने की भरसक कोशिश की गयी लेकिन इसके बावजूद तीन बच्चों को नहीं बचाया जा सका और उनकी मौत हो गयी।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here