राहुल गांधी ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी पर सवाल उठाने के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की निंदा की

0

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित अभिजीत बनर्जी पर केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल की टिप्पणी के लिए उन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘ये कट्टरपंथी घृणा में अंधे हैं’ और उन्हें इस बात का इल्म ही नहीं है कि पेशेवर व्यक्ति क्या होता है।

राहुल गांधी
फाइल फोटो: राहुल गांधी

दरअसल, केन्द्रीय मंत्री ने हाल ही में पुणे में संवाददाताओं से बातचीत में बनर्जी को ‘वाम झुकाव’ वाला व्यक्ति करार दिया था। इसके बाद अभिजीत बनर्जी ने शनिवार को एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा था कि ‘वाणिज्य मंत्री मेरी पेशेवर दक्षता पर प्रश्न उठा रहे हैं।’

राहुल गांधी ने पीयूष की टिप्पणी पर बनर्जी के जवाब से जुड़ी मीडिया रिपोर्टों को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘‘प्रिय श्री बनर्जी, ये कट्टरपंथी घृण में अंधे हैं और उन्हें इल्म नहीं है कि पेशवर व्यक्ति क्या होता है। आप उन्हें यह समझा नहीं सकते, भले ही आप एक दशक तक भी कोशिश करते रहें।’’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘इस बात को ध्यान में रखें कि लाखों भारतीयों को आप के काम पर गर्व है।’’

गौरतलब है कि पीयूष गोयल ने शुक्रवार को यह भी कहा था कि न्यूनतम आय योजना पर बनर्जी के सुझाव को भारतीय मतदाताओं ने नकार दिया है और जैसा वह सोचते हैं उसे मानने की जरूरत नहीं है। पीयूष गोयल ने कहा था, “अभिजीत बनर्जी ने नोबेल पुरस्कार जीता है, मैं उन्हें बधाई देता हूं। लेकिन आप सभी जानते हैं कि उनकी सोच पूरी तरह वामपंथी है। उन्होंने न्याय योजना बनाई, लेकिन देश के लोगों ने उनकी सोच को नकार दिया।”

बता दें कि, राहुल गांधी से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बनर्जी के संदर्भ में गोयल की टिप्पणी को लेकर शनिवार को सरकार पर तंज कसते हुए कहा था कि सरकार का काम ”कॉमेडी सर्कस” चलाना नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था में सुधार करना है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here