देश में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 68 हुई, जानें किस राज्य में कितने लोगों की हुई मौत

0

देश में तेजी से फैल रहे खतरनाक कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या शनिवार को 68 हो गई और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 2,902 हो गई है। वहीं, गुजरात में शनिवार को कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या 105 तक पहुंच गई, जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी 10 हो गई है। ख़बर लिखे जाने तक राज्य में शनिवार को कम से कम 10 नए मामले सामने आए हैं और अहमदाबाद में एक व्यक्ति की मौत के साथ ही यहां मरने वालों की संख्या भी दोहरे अंक तक जा पहुंची है।

कोरोना वायरस

गुजरात के स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने शनिवार को कहा, अस्थमा और फेफड़ों की बीमारी से ग्रस्त 67 वर्षीय महिला ने खतरनाक वायरस के कारण दम तोड़ दिया है। उन्हें 28 मार्च को अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल (एसवीपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह अपने पति के द्वारा वायरस से संक्रमित हुई थी, जिन्होंने इंदौर की यात्रा की थी। रवि ने कहा, शनिवार को कोरोना वायरस के कुल 10 नए पॉजिटिव मामले 10 से 69 वर्ष की आयु के बीच पाए गए हैं। इसमें पांच पुरुष और पांच महिला रोगी शामिल हैं। इनमें से एक ने मुंबई की यात्रा की थी।

रवि ने कहा, कल शाम से पांच रोगियों को छुट्टी दे दी गई है। एसएसजी अस्पताल वडोदरा से एक महिला (27) और एक बुजुर्ग महिला (80), एक पुरुष (50), एक महिला (23) को गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (जीएमईआरएस) अस्पताल गांधीनगर से छुट्टी दे दी गई है। अब तक 14 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है और 81 भर्ती रोगियों की स्थिति स्थिर बताई जा रही है और उनमें से कोई भी वेंटिलेटर पर नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार देर शाम गांधीनगर से कोरोना के एक पॉजिटिव मरीज को छुट्टी दे दी गई। राज्य में सबसे ज्यादा मामले अहमदाबाद में हैं, जहां कुल 43 (पांच मौत, पांच ठीक) लोग संक्रमित हुए हैं। इसके बाद गांधीनगर में 13 (चार ठीक), सूरत में 12 (एक मौत, तीन ठीक), राजकोट में 10 (एक ठीक) मामले सामने आए हैं।

रवि ने कहा, कुल 105 मामलों में से 33 लोगों का विदेश यात्रा का इतिहास था। 10 लोगों ने अंतरराज्यीय यात्रा की थी जबकि 62 लोग स्थानीय रूप से संक्रमित हुए हैं। रवि ने बताया कि पिछले दो दिनों से अहमदाबाद में सक्रिय निगरानी के लिए विस्तृत सर्वेक्षण के साथ डोर टू डोर सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने कहा, हम जनता से स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस के साथ सहयोग करने का अनुरोध करते हैं।

वहीं, देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या शनिवार को 68 हो गई और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 2,902 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब भी 2,650 लोग कोविड-19 से पीड़ित हैं जबकि 183 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से घर भेज दिया गया है और एक अन्य व्यक्ति दूसरे देश चला गया है।

शनिवार सुबह तक कोरोना वायरस के मामलों पर मंत्रालय के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक छह और लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है जिनमें से तीन महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक गुजरात से है। अब तक सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुई हैं जिनकी संख्या 19 है। इसके बाद गुजरात (9), तेलंगाना (7), मध्य प्रदेश (6), दिल्ली (6), पंजाब (5), कर्नाटक (3), पश्चिम बंगाल (3), जम्मू-कश्मीर (दो), उत्तर प्रदेश (दो) और केरल में दो लोगों की मौत हुई है। वहीं, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। (इंपुट: आईएएनएस और भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here