उत्तर प्रदेश: घर में सामूहिक रूप से नमाज पढ़ने को लेकर अमरोहा में तनाव, भारी पुलिस बल तैनात

1

उत्‍तर प्रदेश के अमरोहा में घर में सामूहिक रूप से नमाज पढ़ने को लेकर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए इलाके में भारी तादाद में पुलिसबल तैनात कर दिया गया है। शिकायत मिलते ही स्‍थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई थी, ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोका जा सके।

PHOTO: Indian Express

दरअसल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय मुस्लिम युवक जाकिर अली के घर में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने समूहिक रूप से नमाज पढ़ने को लेकर हिंदू समुदाय के कुछ लोगों ने आपत्ति जताई थी। जिसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल इस पर रोक लगा दी गई। वहीं स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच बैठक भी की गई है।

जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना अमरोह जिले के गंगेश्‍वरी गांव की है। रेहरा पुलिस चौकी के प्रभारी सब इंस्पेक्टर किरण पाल सिंह ने बताया कि एक स्‍थानीय नागरिक ने शनिवार को पुलिस में मौखिक शिकायत दी थी। उन्‍होंने आरोप लगाया था कि मेडिकल स्‍टोर चलाने वाले जाकिर अली ने अपने घर के ग्राउंड फ्लोर पर अवैध तरीके से मदरसा खोल रखा है।

सब इंस्पेक्टर के मुताबिक, ‘शिकायतकर्ता ने पुलिस को अली के घर में नमाज पढ़ने के लिए कई मुस्लिमों के आने की बात भी बताई थी। अली के पास आने वाले अधिकतर लोग पड़ोस के एक गांव के थे।’ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जाकिर अली के घर में नमाज नहीं पढ़ने का आश्‍वासन दिया है।

इसके बावजूद भी ऐसा किया जाता है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी, क्‍योंकि इससे कानून एवं व्‍यवस्‍था के लिए समस्‍या पैदा हो सकती है। इस मामले के सामने आने के बाद पुलिस ने स्थानीय लोगों को समझाया गया और इसे बंद करने को कहा गया। जिसके बाद लोगों ने आश्वासन दिया कि वह जाकिर अली के घर में नमाज नहीं पढ़ने आएंगे।

पुलिस ने चेतावनी दी है कि अगर इसे दोबारा दोहराया जाता है तो फिर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में पुलिस 15 मुस्लिमों को जमानतदार बनाएगी। हसनपुर (अमरोहा) के सर्किल ऑफिसर अजय कुमार ने भी इसकी पुष्टि की है।

उन्‍होंने कहा कि, ‘जाकिर अली अपने घर के ग्राउंड फ्लोर पर पिछले महीने से मदरसा चला रहे हैं। स्‍थानीय निवासियों की बैठक में मदरसा पर भी सवाल उठाए गए थे। इसके बाद अली इसे बंद करने के लिए तैयार हो गया था।’ मौजूदा हालात को देखते हुए किसी भी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए बड़ी संख्‍या में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here