भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वनडे में 124 रनों से हराया, विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच

0

विराट कोहली के शानदार 160 रन और कुलदीप यादव व युजवेंद्र चहल की धाकड़ गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को केप टाउन में खेले गए सीरीज के तीसरे वनडे मैच में 124 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने छह वनडे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत की ओर से कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने चार-चार विकेट लिए। साउथ अफ्रीका की ओर से जेपी ड्यूमिनी ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए।

Photo: @BCCI

कोहली ने 159 गेंद में 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 160 रन की पारी खेलने के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (76) के साथ दूसरे विकेट के लिए 140 और भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 16) के साथ 7वें विकेट के लिए 7.2 ओवर में 67 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे भारत ने 6 विकेट पर 303 का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

साउथ अफ्रीका की टीम इसके जवाब में चहल (46 रन पर चार विकेट), कुलदीप (23 रन पर चार विकेट) और जसप्रीत बुमराह (32 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 40 ओवर में 179 रन पर ढेर हो गई। मेजबान टीम की ओर से जेपी ड्यूमिनी (51) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ओवर ही पहली गेंद पर ही हाशिम अमला (01) का विकेट गंवा दिया जो एक बार फिर बुमराह की गेंद पर पगबाधा हुए। कप्तान ऐडन मार्करम (32) और ड्यूमिनी ने दूसरे विकेट के लिए 78 रन जोड़कर पारी को संवारने की कोशिश की। दोनों ने 11वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर रनों के लिहाज से यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने 10 अक्टूबर, 2001 को सेंचुरियन में मेजबान टीम को 41 रन से हराया था। भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर किसी द्विपक्षीय सीरीज में तीन वनडे मैचों में जीत दर्ज की है। विराट कोहली को उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here