मोदी सरकार ने एक साल के लिए बढ़ाया तसलीमा नसरीन का वीजा

0

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विवादित बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन के वीजा की मियाद एक साल तक के लिए बढ़ा दी है जो 23 जुलाई, 2017 से प्रभावी होगा। आधकारिक सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार(20 जून) को तसलीमा के वीजा की मियाद बढ़ाने को स्वीकृति प्रदान की।बता दें कि स्वीडन की नागरिक तसलीमा के वीजा की मियाद साल 2004 से निरंतर बढ़ाई जा रही है। सूत्रों ने कहा कि स्वीडिश पासपोर्ट के आधार पर तसलीमा के वीजा की मियाद बढ़ाई गई है। बांग्लादेश में कट्टरपंथी समूहों की ओर से धमकी दिए जाने के बाद साल 1994 में तसलीमा बांग्लादेश से बाहर निकल गई थीं, जिसके बाद से वह निर्वासित जीवन बिता रही हैं।

पिछले दो दशकों की अवधि में वह अमेरिका और यूरोप में रह रही थीं। बहरहाल, उन्होंने कई मौकों पर भारत खासकर कोलकाता में रहने की इच्छा जताई है। तसलीमा ने भारत में स्थायी निवास के लिए आवेदन भी किया था। एक सूत्र ने कहा कि गृह मंत्रालय ने अभी इस संदर्भ में कोई फैसला नहीं किया है।

मुसलमानों के एक धड़े के हिंसक विरोध के बाद 2007 में तसलीमा को कोलकाता छोड़ना पड़ा था। तसलीमा ने कहा था कि अगर वह भारत में नहीं रह पाएंगी तो उनको ‘पहचान के संकट’ का सामना करना होगा, जिससे उनकी लेखनी और महिला अधिकारों की पैरोकारी प्रभावित होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here