पूर्व NCP नेता तारिक अनवर ने थामा कांग्रेस का हाथ, राहुल गांधी ने दिलाई पार्टी की सदस्यता

0

कुछ दिनों पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) से इस्तीफा देने वाले तारिक अनवर ने शनिवार (27 अक्टूबर) को कांग्रेस का दामन थाम लिया। दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली। माना जा रहा है कि तारिक अनवर अगला लोकसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर लड़ सकते हैं।

तारिक अनवर
photo: @INCIndia

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही तारिक अनवर ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का दामन छोड़ने के बाद लोकसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तारिक अनवर ने शरद पवार के मोदी सरकार को लेकर दिए गए बयान से नाराज होकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर शरद पवार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “बचाव” में उतरने के बाद 28 सितंबर को अनवर ने घोषणा की थी कि वह राकांपा से बाहर हो रहे हैं और अपनी लोकसभा सदस्यता भी छोड़ रहे हैं। मीडिया में कहा गया था कि राफेल सौदा मामले में पवार ने मोदी को क्लीन चिट दी है हालांकि पवार ने सफाई दी थी कि मीडिया में उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया और उन्होंने ऐसी कोई क्लीन चिट मोदी को नहीं दी।

कांग्रेस की बिहार इकाई के पूर्व अध्यक्ष रहे अनवर ने पवार और दिवंगत पी ए संगमा के साथ मिलकर 1990 में राकांपा बनाई थी। सोनिया गांधी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का अध्यक्ष बनाए जाने के विरोध में उन्होंने इस पार्टी का गठन किया गया था। राकांपा इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर और महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के साथ गठबंधन में रही।

बता दें कि राफेल विमान सौदे पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के सनसनीखेज दावे के बाद भारत में सियासी घमासान जारी है। राफेल सौदे में ‘ऑफसेट साझेदार’ के संदर्भ में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के कथित बयान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लगातार हमला बोल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here