पाक विदेश मंत्री के ‘गुगली’ वाले तंज पर सुषमा स्वराज का पलटवार, कहा- ‘हम आपकी गुगली में नहीं फंसेंगे’

0

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भले ही करतारपुर कॉरिडोर के कार्यक्रम में शांति, दोस्ती और तरक्की की बात की थी लेकिन 24 घंटे के भीतर ही उनके मंत्री ने साफ कर दिया कि पाकिस्तान की असल मंशा क्या है। जी हां, इमरान सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि करतारपुर समारोह दरअसल, इमरान खान की ‘गुगली’ थी।

(HT File Photo)

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने बीते कहा था कि पाक पीएम इमरान खान ने ऐसी गुगली फेंकी कि भारत सरकार को करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास के लिए अपने मंत्री भेजने ही पड़े। कुरैशी के इस बयान पर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पलटवार करते हुए उन्हें करारा जवाब दिया है। सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी विदेशमंत्री शाह महमूह कुरैशी को आड़े हाथों लिया है और कहा है ‘हम आपकी गुगली में नहीं फंसेंगे।’

विदेश मंत्री ने कहा कि इमरान खान सरकार के ‘गुगली’ बयान से साफ हो गया है कि उसके मन में सिखों की भावनाओं की भावनाओं के प्रति को आदर नहीं है। सुषमा स्वराज ने कुरैशी के बयान पर कड़ा ऐतराज जताते हुए कहा कि इस तरह का बयान सिखों का अपमान करने जैसा है।

पाक के विदेश मंत्री को आड़े हाथों लेते हुए सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके कहा है, ”पाकिस्तान के श्रीमान विदेशमंत्री- आपकी गुगली वाली बात से कोई और नहीं बल्कि आप ही उजागर हो गए हैं। ये बताता है कि सिख भावनाओं के प्रति आपका कोई सम्मान नहीं है, आप केवल गुगली खेलते हैं।”

सुषमा स्वराज ने एक अन्य ट्वीट में आगे कहा, ”मैं आपको ये स्पष्ट कर देना चाहती हूं कि हम आपकी गुगली में नहीं आने वाले। हमारे दो सिख मंत्री पवित्र गुरुद्वारे में प्रार्थना करने के लिए करतारपुर साहिब गए थे।”

दरअसल समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, गुरुवार को पाकिस्तानी विदेशमंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा था कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने वो गुगली फेंकी कि भारत सरकार को करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास के मौके पर अपने मंत्री भेजने पड़े।

भारत सरकार पर तंज कसते हुए पाक विदेश मंत्री ने कहा था, ‘आपने देखा और दुनिया ने देखा कि कल इमरान खान ने करतारपुर की गुगली फेंक दी और उस गुगली का नतीजा क्या हुआ कि जो हिंदुस्तान मिलने से कतरा रहा था उसे दो मंत्रियों को भेजना पड़ा। वे पाकिस्तान आए।’ बृहस्पतिवार को इमरान सरकार ने आम चुनाव में जीत के बाद अपने शुरुआती 100 दिन पूरे कर लिए। इसी मौके पर कुरैशी ने क्रिकेट की शब्दावली का इस्तेमाल करते हुए कहा, ‘इमरान ने एक गुगली डाली और भारत ने दो मंत्रियों को पाकिस्तान भेज दिया।’

कुरैशी की यह टिप्पणी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के एक दिन पहले दिए उस बयान पर आई थी जिसमें उन्होंने पाक के साथ वार्ता फिर से शुरू करने की संभावना को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि पाकिस्तान जब तक भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को नहीं रोकता तब तक बातचीत संभव नहीं है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने इससे पहले बुधवार को करतारपुर कार्यक्रम के लिए स्वराज को भी आमंत्रित किया था लेकिन स्वराज ने पूर्व प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए करतारपुर साहिब आने में असमर्थता जताई थी। इस कार्यक्रम में दो केंद्रीय मंत्रियों- हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। कुरैशी ने कहा कि करतारपुर सीमा का खुलना क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here