निधन से कुछ घंटे पहले सुषमा स्वराज का अंतिम ट्वीट, “मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने का इंतजार कर रही थी”

0

अपने निधन से कुछ घंटे पहले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर बधाई दी और ट्वीट किया था, ‘‘अपने जीवनकाल में यह दिन देखने का मैं इंतजार कर रही थी।’’

सुषमा स्वराज
फाइल फोटो: सुषमा स्वराज

मंगलवार की शाम किया गया यह ट्वीट उनका आखिरी ट्वीट बन गया, जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। अपने ट्वीट में सुषमा स्वराज ने लिखा था, ‘‘धन्यवाद नरेंद्र मोदी जी- धन्यवाद प्रधानमंत्री। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।’’ इसे मृत्यु का ‘आभास’ कहें या कुछ और कि उन्होंने लिखा, ‘‘मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।’’ उनके इस अंतिम ट्वीट के शब्दों ने उनके समर्थकों और प्रशंसकों को दुख के साथ झकझोरकर रख दिया है।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर सरकार की प्रशंसा में यह उनका दूसरा ट्वीट था। सोमवार को राज्यसभा में संबंधित संकल्प और विधेयक पारित होने पर उन्होंने ट्वीट किया था, ‘‘मैं गृह मंत्री श्री अमित शाह जी को बधाई देती हूं, राज्यसभा में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए।’’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा था, “राज्य सभा के उन सभी सांसदों का बहुत बहुत अभिनन्दन जिन्होनें आज धारा 370 को समाप्त करने वाले संकल्प को पारित करवा कर डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि दी और उनके एक भारत के सपने को साकार किया।”

सुषमा स्वराज की मंगलवार रात दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया, वह 67 साल की थीं। सुषमा स्वराज के निधन से देश में शोक की लहर है। दिल का दौरा पड़ने के बाद मंगलवार रात करीब 10 बजकर 15 मिनट पर उन्हें दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए। सुषमा स्वराज के निधन पर दिल्ली सरकार ने दो दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है। राज्य में इस दो दिन तक कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here