पति की लीवर सर्जरी के लिये दिया गया पाकिस्तानी महिला को वीजा, सुषमा स्वराज ने की मानवीय पहल 

0
भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच का तनाव भी मानवीयता के बीच नहीं आ सका। भारत ने अपनी तरफ से मानवीयता के खातिर पाकिस्तानी मूल की महिला को उनके पति के लीवर ट्रांसप्‍लांट सर्जरी के लिए वीजा प्रदान कर दिया गया है। इसके लिए विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भारतीय सेना को वीजा के लिए निर्देश दिया है।
janta ka reporter
janta ka reporter
अपने ट्व्टिर हैंडल पर पाकिस्तान मूल की महिला ने ट्विटर के जरिए सुषमा से वीजा की अपील की थी। शफीका बानो नाम की इस महिला ने सोमवार को ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। शफीका बानो के इस अनुरोधक के बाद प्रतिक्रिया देते हुए सुषमा स्‍वराज ने बुधवार को जवाब दिया, ”शफीका जी कृपया भारतीय दूतावास से संपर्क कीजिए। मैंने उन्‍हें आपके पति के चेन्‍नई में लीवर ट्रांसप्‍लांट के लिए वीजा जारी करने को कह दिया है।”
screen-shot-2016-10-29-at-12-41-36-pm
जनसत्ता की खबर के अनुसार बताया जाता है कि सुषमा ने अपने अधिकारों का इस्‍तेमाल करते हुए शफीका की वीजा रिक्‍वेस्‍ट को पास किया। उन्‍होंने इस मामले में गृह मंत्रालय को रैफर नहीं किया। सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्‍तानियों की वीजा क्‍लीयरेंस के लिए गृह मंत्रालय की अनुमति आवश्‍यक होती है। अगर व्‍यक्ति किसी तीसरे देश से भारत का वीजा मांगता है तो जांच और कड़ी होती है।
भारत सरकार ने मानवीयता को सबसे पहले प्राथमिकता देने की ये सर्वश्रैष्ठ मिसाल दी है। अब देखना ये होगा कि क्या पाकिस्तान भी समय पड़ने पर अपने मानवीय चेहरे को दुनिया के सामने प्रस्तुत करेगा।

Also Read:  Sushma Swaraj seeks report on Indian who walked 1,000 Km for justice in Dubai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here