विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी हुई सफल, ICU में शिफ्ट

0

कई दिनों से अस्पताल में भर्ती विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का शनिवार को किडनी ट्रांसप्लांट हुआ। एम्स के सूत्रों के मुताबिक सुषमा स्वराज की सर्जरी करीब 5 घंटे तक चली। जानकारी के मुताबिक सुषमा स्वराज को किडनी देने वाला व्यक्ति उनका रिश्तेदार नहीं है।

 सुषमा स्वराज

बता दें कि 16 नवंबर को सुषमा स्वराज की किडनी फेल हो गई थी और वह इस समय एम्स में डायलासिस पर हैं। सुषमा ने खुद यह जानकारी ट्वीट करके दी थी।

इस ट्रांसप्लांट में एम्स के निदेशक एमसी मिश्रा, वीके बंसल और संदीप अग्रवाल सहित देश के कई प्रख्यात सर्जन मौजूद थे। जाकारी के मुताबिक़ सुषमा स्वराज को किडनी देने वाला व्यक्ति उनका रिश्तेदार नहीं है। यह सर्जरी शनिवार सुबह 9 बजे शुरू होकर दोपहर 2:30 बजे तक चली। फिलहाल विदेश मंत्री को को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है।

मीडिया रिपोट्स के अनुसार, इससे पहले, चिकित्सकों ने कहा था कि प्रत्यारोपण से पहले की जाने वाली सारी मेडिकल प्रक्रियाएं जैसे क्रॉसमैच और कई तरह की रक्त-प्रतिरक्षा जांच पहले ही कर ली गई थी और किडनी देने वाले और लेने वाले दोनों को ही ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया के लिए स्वस्थ पाया गया था।

गौरतलब है कि विदेश मंत्री को किडनी देने के लिए देश भर के बहुत से लोग सामने आगे आए थे। मुजीब अंसारी नाम के एक मुस्लिम व्यक्ति ने भी सुषमा को किडनी डोनेट करने की पेशकश की थी, जिसके बाद सुषमा ने ट्वीट कर उन्हें धन्यवाद भी कहा था। भोपाल ट्रैफिक पुलिस में कार्यरत गौरव डांगी ने भी सुषमा को किडनी देने की पेशकश की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here