पुलवामा हमला: कश्मीरी छात्रों पर हमलों को लेकर केंद्र सरकार समेत 10 राज्यों को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

0

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है, हर कोई शहादत को नमन कर रहा है। इस आतंकवादी हमले के बाद देशभर के अलग-अलग हिस्सों से कश्मीरी लोगों पर हमले की खबर भी सामने आई। सुप्रीम कोर्ट ने इन घटनाओं पर नाराजगी जताई है।

सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार और 10 राज्यों को नोटिस भेजकर कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने का आदेश दिए हैं। कोर्ट ने केंद्र सरकार के साथ-साथ महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, मेघालय, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने कहा है कि सभी राज्यें के चीफ सेकेट्री और डीजीपी कश्मीरियों के खिलाफ किसी भी हमले व सामाजिक बहिष्कार के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करेंगे।

बता दें कि पुलवामा हमले के बाद से ही अलग-अलग राज्यों में कश्मीर से पढ़ने आए छात्रों के साथ हिंसा की खबरें आने लगी थीं। जिसके बाद कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर कश्मीरी छात्रों को सुरक्षा देने की मांग की गई थी।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने यह भी आदेश दिया कि जिन पुलिस अधिकारियों को भीड़ द्वारा लोगों की पीट-पीट कर की गई हत्या के मामलों से निपटने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था, वे अब कश्मीरी छात्रों पर कथित हमलों के मामलों को देखेंगे।

बेंच ने गृह मंत्रालय से कहा कि वह नोडल अधिकारियों का व्यापक प्रचार करें ताकि इस प्रकार के मामलों का शिकार बनने वाले लोग उन तक आसानी से पहुंच सकें। पीठ ने कहा, ‘मुख्य सचिवों, डीजीपी और दिल्ली पुलिस कमिश्नर कश्मीरियों और अन्य अल्पसंख्यकों के प्रति उत्पन्न खतरे, उनके खिलाफ हमले, उनके सामाजिक बहिष्कार इत्यादि की घटनाएं रोकने के लिए जल्द और आवश्यक कार्रवाई करें।’

गौरतलब है कि 14 फरवरी की शाम जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है, हर कोई शहादत को नमन कर रहा है।

पुलवामा में फिदायीन हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान यूपी, पंजाब, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा समेत अन्य राज्यों के जवान शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here