आचार संहिता उल्लंघन मामला: पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ कथित निष्क्रियता पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को भेजा नोटिस

0

कांग्रेस ने आदर्श आचार संहिता का कथित उल्लंघन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, जिस पर सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार (30 अप्रैल) को चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया।सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता सुष्मिता देव की याचिका पर चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है।

कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के मामले पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। देव ने अपनी याचिका में कोर्ट से अपील की है कि वो चुनाव आयोग को इन शिकायतों पर जल्द फैसला करने का निर्देश दे।

कांग्रेस ने दावा किया कि दोनों नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान सैन्य अभियानों का प्रचार के रूप में इस्तेमाल किया है, लेकिन चुनाव आयोग ने विभिन्न शिकायतों के बावजूद उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की। सोमवार को सुनवाई के दौरान देव की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि मोदी और शाह ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और निर्वाचन आयोग उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

सिंघवी ने कहा था कि देश में चार सप्ताह से आचार संहिता लागू है। प्रधानमंत्री और शाह कथित रूप से आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।  याचिकाकर्ता कांग्रेस की महिला विंग की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को बीजेपी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here