‘आनंद’ में अमिताभ बच्चन की हीरोइन रह चुकीं मशहूर अभिनेत्री सुमिता सान्याल का निधन

0

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जैसे कलाकारों के साथ काम कर चुकीं बंगाली फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री सुमिता सान्याल का निधन हो गया है। 71 वर्ष की उम्र में सान्याल का रविवार (9 जुलाई) को निधन हुआ। 9 अक्‍टूबर, 1945 को दार्जिलिंग में जन्मी सुमिता का असली नाम मंजुला सान्याल था।अभिनेत्री सुमिता की मौत की खबर को न्यूज एजेंसी ANI ने ट्विट के जरिए बताया है। हालांकि, उनके निधन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है कि किस वजह से उनकी मौत हुई।

अभिनेत्री सुमिता ने बंगाली सिनेमा के कई मशहूर फिल्मों में काम किया है। सुमिता ने बंगाली भाषा में करीब 40 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। इनमें से एक सगीना महतो (1970) दिलीप कुमार के साथ थी। बांग्ला के अलावा सुमिता ने दक्षिण भारतीय फिल्मों और बॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया।

जहां तक उनके बॉलीवुड करियर की बात करें उन्हें 1970 में आई प्रसिद्ध फिल्म ‘आनंद’ में देखा गया था। जिसमें उनके साथ राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन जैसे कलाकार अहम भूमिका में थे। हिंदी में उन्होंने आनंद (1971) के अलावा आशीर्वाद (1968), गुड्डी (1971), मेरे अपने (1971) और द पीकॉक स्प्रिंग (1996) में नजर आईं थीं।

सुमिता को पहला फिल्मी नाम डायरेक्टर विभूति लाहा ने दिया था। लाहा ने सुमिता का नाम सुचौरिता रखा था। उन्होंने सुमिता को यह नाम साल 1960 में आई अपनी फिल्म खोका बाबुर प्रत्यबर्तन के लिए दिया था। हालांकि, बाद में निर्देशक कनक मुखोपाध्याय ने उनका नाम छोटा कर सुमिता कर दिया।

 

 

Also Read:  अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल का यू टर्न, कहा- सुप्रीम कोर्ट के जजों का विवाद अभी सुलझा नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here