OMG: एयरपोर्ट से विमान चुराकर ले गया मैकेनिक, कुछ ही देर बाद हो गया क्रैश, देखिए वीडियो

0

अमेरिका में चोरी की एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है। अमेरिका के सिएटल-टैकोमा हवाई अड्डे पर खड़े होराइजन एयर के एक यात्री विमान को अलास्का एयरलाइन का एक मैकेनिक चुराकर ले उड़ा। युवा मैकेनिक ने खाली यात्री विमान को चुराने के बाद उसे एक घंटे की उड़ान पर ले गया। हालांकि इस दौरान एफ15 लड़ाकू विमानों ने उसका पीछा किया, उसके बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें उसकी मृत्यु हो गई। अधिकारियों ने घटना से आतंकवाद का किसी तरह से संबंध होने से इनकार किया।

यह घटना शुक्रवार को देर रात को हुई। उड़ान के दौरान व्यक्ति की हवाई यातायात नियंत्रक से बातचीत हुई जिसमें वह अपने कृत्य को लेकर खेद जताते प्रतीत हुआ। घटनास्थल के पास मौजूद एक व्यक्ति द्वारा बनाए गए वीडियो में 76 सीट वाला विमान हवा में कलाबाजी खाता और उसके बाद वाशिंगटन प्रांत के बेहद कम जनसंख्या वाले केट्रान द्वीप पर दुर्घटनाग्रस्त होते दिखा। अधिकारियों ने बताया विमान दुर्घटना के चलते घने वन में आग लग गई।

घटना का पता चलते ही उसके पीछे दो लड़ाकू विमान भेजे गए। लड़ाकू विमानों ने मैकेनिक को आगाह किया, जिसके कुछ ही देर बाद चुराया गया यात्री विमान केट्रोन आइलैंड पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 76 सीटों वाले उस विमान में कोई यात्री नहीं था। घटना की शुरुआती जांच में पता चला है कि विमान को चुराकर उड़ाने वाला 29 वर्षीय मैकेनिक हवा में स्टंट कर रहा था। जबकि उसको विमान चलाना नहीं आता था।

चुराया गया विमान दो इंजन वाला टर्बोप्रोप क्यू400 था जो कि हॉरिजन एयर का था। यह जानकारी उसकी मूल कंपनी अलास्का एयरलाइंस ने ट्विटर पर दी। पियर्स काउंटी शेरिफ कार्यालय ने इस घटना का किसी तरह के आतंकवाद से संबंध होने से इनकार किया। पियर्स काउंटी शेरिफ के विभाग अधिकारियों ने बताया कि वाशिंगटन प्रांत में एक हवाई अड्डे से अलास्का एयरलाइंस का विमान चुराने वाला व्यक्ति ‘‘आत्मघाती प्रवृत्ति’’ का था लेकिन उसका आतंकवाद से कोई संबंध नहीं है।

पियर्स काउंटी शेरिफ के विभाग के एक प्रवक्ता एड ट्रोयर ने ट्विटर पर बताया कि उस व्यक्ति की खुद को आहत करने की प्रवृति थी। उसकी पहचान 29 वर्षीय रिच या रिचर्ड के तौर पर हुई है जो कि एयरलाइन मैकेनिक है। उसका पूरा नाम नहीं दिया गया। शेरिफ कार्यालय ने कहा कि विमान के चोरी होने के कुछ ही मिनट में एफ..15 लड़ाकू विमान पहुंच गए। लड़ाकू विमान ने उक्त विमान को जमीन पर मौजूद लोगों से दूर रखा।

एक हवाई यातायात नियंत्रक ने विमान चुराने वाले से संपर्क किया और उसे ‘‘रिच’’ नाम से बुलाकर विमान को लैंड कराने के लिए समझाने की कोशिश क। एक वीडियो बयान में हॉरिजन एयर की मुख्य संचालन अधिकारी सी वी मुहेलेन ने कहा कि विमान उसके एक कर्मचारी द्वारा ले जाया गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस बारे में जानकारी दी गई और व्हाइट हाउस ने अधिकारियों की त्वरित प्रतिक्रिया की प्रशंसा की।

‘मेरे लिए विमान की लैंडिंग कराना गेम खेलने जैसा’

एक हवाई यातायात नियंत्रक ने मैकेनिक से फोन पर संपर्क किया। उसने उसे रिच नाम से बुलाकर विमान को उतारने के लिए समझाने की कोशिश की। बातचीत की एक ऑडियो क्लिप भी जारी की गई है। इसमें मैकेनिक को विमान में ईधन की मात्रा के बारे में पूछते सुना जा सकता है। एक जगह मैकेनिक कहता है, विमान की लैंडिंग मैं करा सकता हूं, क्योंकि यह वीडियो गेम खेलने जैसा है। अगर सफल लैंडिंग होती है तो क्या मुझे पायलट की नौकरी एयरलाइंस देगी।

 

 

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here