एक कैफे जहां ‘शुक्रिया’ और ‘धन्यवाद’ नहीं कहने पर ग्राहक को देना पड़ता है जुर्माना

0

स्पेन के एक कैफे मालिक ने अच्छी आदतों को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी नीति अपनाई है जिसके तहत अशिष्ट ग्राहकों से अधिक शुल्क वसूल किया जाता है जबकि ‘कृपया’ और ‘धन्यवाद’ कहने वालों को छूट दी जाती है।

भाषा की ख़बर के अनुसार, उत्तर-पूर्व स्पेन के कोस्टा ब्रावा पर ललांका के ब्लाउ ग्रिफेउ रेस्त्रां की स्वामी मारिसेल वलेंशिया मैड्रिड ग्राहकों की अशिष्टता से तंग आ चुकी थी। ऐसे में उन्होंने अशिष्ट लोगों को दंडित करने के लिए एक मूल्य निर्धारण प्रणाली शुरू की है।

दैनिक ‘द लोकल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अशिष्ट ग्राहकों से एक कॉफी की कीमत पांच यूरो वसूल की जाती है जबकि कृपया कहने वाले लोगों से 3.5 यूरो. ज्यादा विन्रम ग्राहकों को पहले सामान दिया जाता है और ‘गुड मार्निंग’ कहा जाता है. साथ ही उन्हें केवल 1.30 यूरो का ही भुगतान करना पड़ता है।

उन्होंने कहा, “मैंने खिड़की पर एक सूची लगाई है जिसमें शुल्क व्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई है और सभी अंतर के बारे में बता दिया गया है. अब लोग काफी विन्रम हो गए हैं और वास्तव में इससे उनके दैनिक जीवन में सुधार हुआ है.’ उन्होंने बताया, ‘यहां तक कल कुछ बच्चों ने अपने माता-पिता से कृपया कहने के लिए कहा, ऐसे में यह काम कर रहा है.’ कोलंबियाई मूल की 41 वर्षीय महिला पिछले नौ साल से अपने पति के साथ मिल कर रेस्त्रां चला रही है.

LEAVE A REPLY