यूपी में BJP को बड़ा झटका, 42 सीटें जीत सकता है एसपी-बीएसपी गठबंधन: सर्वे

0

इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। उत्तर प्रदेश में बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच एक सर्वे ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बड़ा झटका दिया है। समाचार चैनल एबीपी न्यूज और सर्वे एजेंसी नीलसन के सर्वे के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश में तगड़ा झटका लग सकता है। सर्वे के मुताबिक यूपी में महागठबंधन बड़ी जीत दर्ज कर रही है, जबकि बीजेपी की सीटें आधी हो रही हैं। वहीं, कांग्रेस को कोई फायदा होता नहीं दिख रहा है।

सर्वे के मुताबिक, प्रदेश की 80 में से बीजेपी को मात्र 36 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) गठबंधन को 42 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है। सर्वें की मानें तो राज्य की आधी से ज्यादा सीटों पर एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन का कब्जा हो सकता है।

वोट शेयर देखें तो सर्वे के मुताबिक अनुमान है कि ये गठबंधन 42 फीसदी वोट शेयर पर कब्जा कर सकता है। गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को 80 में से 73 सीटों पर जीत मिली थी। हालांकि, वोट शेयर में ज्यादा अंतर नहीं दिखाई दे रहा है, क्योंकि इस बार एनडीए के 43 फीसदी वोट शेयर हासिल करने की उम्मीद है जबकि 2014 में इसने 43.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किया था।

बता दें कि इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने एक चैनल के कार्यक्र में स्वीकार किया था कि आगामी लोकसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी को करीब 20 सीटों का नुकसान हो सकता है। ‘टीवी 9 भारतवर्ष’ के राष्ट्रीय सम्मेलन में सिंह ने कहा था कि यूपी में बीजेपी को 15 से 20 सीटों का नुकसान हो सकता है। हालांकि, उन्होंने दावा किया था इसकी भरपाई पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में हो जाएगी।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में यूपी में एनडीए गठबंधन ने भारी जीत हासिल की थी। राज्य की 80 में से 73 सीटों पर एनडीए ने कब्जा जमाया था। इसमें से 71 सीटों पर अकेले बीजेपी ने जीत हासिल की थी और 2 सीटों पर उसके सहयोगी अपना दल के प्रत्याशी विजयी हुए थे। वहीं, समाजवादी पार्टी यूपी में पांच सीटों पर जीती थी। इसके अलावा कांग्रेस के खाते में अमेठी और रायबरेली की 2 सीटें आई थीं। जबकि यूपी में बीएसपी का खाता भी नहीं खुला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here