दिल्ली मेट्रो: साउथ कैंपस, बदरपुर, तुगलकाबाद और मोती बाग समेत इन 10 स्टेशनों को मिला नया नाम

0

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस और सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशनों के नाम में पहले, मूल योजना में इन दो शख्सियतों के नाम नहीं जुड़े थे, लेकिन एक पैनल की सिफारिश के बाद इन्हें बदला गया। पैनल ने आठ अन्य मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने का भी सुझाव दिया है।

दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन का नाम स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षाविद के नाम पर रखा गया है। यह स्टेशन पिंक लाइन कॉरिडोर का हिस्सा है और इसका उद्घाटन मार्च माह के मध्य में हुआ था। सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशन जल्द खुलने वाला है।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को सूत्रों ने बताया कि ये दोनों स्थान उन 10 स्टेशनों में शामिल हैं जिनके नाम बदले गए हैं। इसका सुझाव मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने के लिए गठित समिति ने दिया था। सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘अन्य स्टेशन हैं तुगलकाबाद (बदलकर तुगलकाबाद स्टेशन), ओखला (बदलकर हरकेश नगर ओखला), वॉयलेट लाइन पर बदरपुर (बदलकर बदरपुर बॉर्डर), मेजेंटा लाइन पर ओखला फेज 3 (बदलकर ओखला एनएसआईसी) और ग्रीन लाइन पर घेवरा (बदलकर घेवरा मेट्रो स्टेशन)। ’’

द्वारका-धानस बस स्टैंड के प्रस्तावित कॉरिडोर पर दो स्टेशनों का नाम बदला गया है। ये स्टेशन हैं म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बदलकर नजफगढ़) और नजफगढ़ डिपो स्टेशन (बदलकर नांगली)। सूत्रों ने बताया कि बदलाव को दिल्ली सरकार ने मंजूरी दे दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here