चुनाव परिणामों से पहले इलाज के लिए विदेश गईं सोनिया गांधी

0

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम 11 मार्च को सामने आने वाले हैं, ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी देश में मौजूद नहीं रहेंगी। सोनिया गांधी इलाज के लिए विदेश रवाना हो गई हैं। जिस कारण वह विधानसभा चुनावों के नतीजे के समय भारत में मौजूद नहीं रहेंगी। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनावों में राहुल ने ही कांग्रेस के चुनाव प्रचार की कमान संभाली थी।

इलाज के लिए विदेश गईं सोनिया गांधी
फाइल फोटो

सोनिया पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में प्रचार से भी दूर रही थीं। जिसकी वजह से वह उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के शनिवार को आने वाले नतीजों के दौरान भारत में नहीं रहेंगी। पार्टी सूत्रों ने बताया कि ‘‘नियमित मेडिकल जांच’’ के लिए वह कल रात विदेश रवाना हुईं और होली के बाद ही वापस लौटेंगी। हालांकि, सूत्रों ने यह नहीं बताया कि सोनिया इलाज के लिए किस देश गई हैं। ऐसी अटकलें हैं कि वह अमेरिका गई हैं, जहां उन्होंने पहले भी इलाज कराया है।

 
सोनिया की बीमारी के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई। पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रहीं सोनिया ने विदेश रवाना होने से पहले राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के साथ बंद कमरे में एक बैठक की। मिली जानकारी के अनुसार, सोनिया की गैर-मौजूदगी में राहुल ही पार्टी अध्यक्ष का कामकाज संभालेंगे। बीते दो अगस्त को पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोडशो के दौरान बीमार होने के बाद से ही सोनिया राजनीतिक तौर पर सक्रिय नहीं नजर आई हैं।

उन्हें वाराणसी से विमान के जरिए दिल्ली लाकर थलसेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ले जाया गया था और फिर बाद में सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया था।वायरल बुखार के कारण नवंबर में भी सोनिया को सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कहा तो यह भी जा रहा है कि पार्टी को नए सिरे से जीवित करने के लिए प्रियंका गांधी को नई जिम्मेदारी दी जा सकती है।

वीडियों में देखें, पांचों राज्यों के विधानसभा चुनावों पर ‘जनता का रिपोर्टर’ के प्रधान संपादक रिफत जावेद का अंतिम विश्लेषण:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here