पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर सोनिया, मनमोहन सिंह समेत कांग्रेस नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, राहुल और प्रियंका ने ऐसे किया याद

0

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर देश उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

पुण्यतिथि
फोटो: @INCIndia

अंसारी, सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनकी समाधि ‘शक्ति स्थल’ पहुंचकर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी दादी को याद करते हुए ट्वीट किया, “आज मेरी दादी इंदिरा गांधी जी का बलिदान दिवस है। आप के फौलादी इरादे और निडर फैसलों की सीख हर कदम पर मेरा मार्गदर्शन करती रहेगी। आपको मेरा शत् शत् नमन।”

वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपनी दादी को याद करते हुए ट्वीट किया, “यह वह पहला श्लोक है जिसे हमारी दादी ने मेरे भाई और मुझे सिखाया। अक्सर हमें देख कर इसकी पहली पंक्ति बोलती थीं और हम इसे पूरा करते थे। आज इसकी आख़िरी पंक्ति दिल में गूंज रही है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने इस मौके पर ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि “देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।”

गौरतलब है कि 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के दो सुरक्षागार्डो सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने 1, सफदरजंग रोड स्थित उनके आवास पर उनकी हत्या कर दी थी। इंदिरा गांधी साल 1966 से 1977 तक लगातार तीन बार देश की प्रधानमंत्री रहीं थीं। इसके बाद साल 1980 में वो एक बार फिर इस पद पर पहुंचीं, लेकिन 31 अक्तूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी गई।

‘आयरन लेडी’ के रूप में विख्यात पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी शुरू से ही स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रहीं। बेहद मजबूत इरादों वाली राजनेता के रूप में विख्यात इंदिरा गांधी को कठोर फैसले लेने वाली प्रधानमंत्री के रूप में देखा जाता है।

"
"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here