‘एक हिंदू कट्टरपंथी के मुकाबले एक आम भारतीय और आम पाकिस्तानी में ज्यादा समानता है’, सोनम कपूर की टिप्पणी पर बवाल

0

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर आहूजा ने अपने एक छोटे से इंस्टाग्राम पोस्ट के कारण विवादों में घिर गई हैं, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के बहाने कथित तौर पर हिंदुस्तानी कट्टरता पर निशाना साधा गया था। वायरल हो रहे पोस्ट के मुताबिक, सोनम का मानना है कि एक हिंदू कट्टरपंथी के मुकाबले एक आम भारतीय और आम पाकिस्तानी में ज्यादा समानताएं हैं। हालांकि, उनकी इस टिप्पणी को हिंदू विरोधी बताकर दक्षिणपंथी कट्टरपंथियों द्वारा विरोध शुरू करने के बाद विवाद शुरू हो गया है।

सोनम कपूर

सोनम का यह पोस्ट कट्टरपंथियों द्वारा सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है। दरअसल, अभिनेत्री का यह पोस्ट ऐसे वक्त आया है जब 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जवाबी कार्रवाई के तौर पर भारतीय वायु सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। बुधवार को पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास दोनों पक्षों की वायुसेनाओं के बीच भीषण झड़प के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को कब्जे में ले लिया।

भारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव के बीच सोनम कपूर का पोस्ट बताकर शेयर किए जा रहे इस कंटेंट में लिखा है कि औसतम एक आम भारतीय और आम पाकिस्तानी में अधिक समानताएं हैं, जो एक हिंदू कट्टरपंथी और आम भारतीय के बीच नहीं है। अभिनेत्री ने कथित तौर पर हिंदू कट्टरपंथियों पर धर्म के नाम पर हिंसा करने और अल्पसंख्यकों के नाम पर बम बरसाने और बलात्कारियों के समर्थन में रैली करने का गंभीर आरोप लगाई हैं।

अपने पोस्ट में उन्होंने कथित तौर पर उन इस्लामी कट्टरपंथियों पर भी निशाना साधा है, जो अल्लाह के नाम पर दूसरों पर बम बरसाते हैं, महिलाओं पर अत्याचार करते हैं और बच्चों के हाथों में बंदूकें थमाने हैं। उनकी पोस्ट में कहा गया कि औसतम एक सामान्य नागरिक हर जगह बस एक सामान्य जीवन जीना चाहते हैं। वे अपने काम पर जाते हैं और अपने बच्चों को एक सभ्य समाज देने की कोशिश करते हैं।

सोनम के पोस्ट का अगर निष्कर्ष निकाला जाए तो उनका कहना है कि हिंदुत्व और इस्लामिक कट्टरपंथ दोनों का मकसद एक सामान है। उनके दिमाग में सिर्फ नफरत का जहर भरा हुआ है और उन दोनों में दूसरी तरफ सहानुभूति की कमी है। वे दोनों युद्ध चाहते हैं और वे परिणामों की परवाह नहीं करते। दोनों देशों में कट्टरपंथियों की इस असाधारण घृणा की कीमत अंततः दोनों देशों के आम नागरिकों और उन सैनिकों को चुकानी होगी, जो हमेशा आग की कतार में पहले रहते हैं, जिन्होंने आग नहीं लगाई।

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे इस कंटेट को धार्मिक भावनाओं से प्रेरित बताया जा रहा है। कट्टरपंथियों का कहना है कि ये एक एंटी-हिंदू प्रोपैगैंडा से प्रेरित पोस्ट है। बता दें कि इससे पहले पुलवामा हमले पर कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू के एक कथित विवादित बयान के बाद उन्हें भी सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया। सोशल मीडिया पर नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर लगातार मिल रही धमकियों के बाद ही सोनी चैनल ने उन्हें अपने शो द कपिल शर्मा शो से हटा दिया था।

बुधवार को आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के शिविर को भारतीय वायुसेना द्वारा तबाह किए जाने के बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सीमा का उल्लंघन किया और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का असफल प्रयास किया। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने बुधवार को अपने हवाई क्षेत्र में एक भारतीय सैन्य विमान को मार गिराया और एक पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को कब्जे में ले लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here