पाकिस्तान ने 290 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का किया परीक्षण, सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स ने ऐसे उड़ाया मजाक

0

पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का सफल परीक्षण किया है जो 290 किलोमीटर की दूरी तक अनेक आयुध ले जाने में सक्षम है। यह मिसाइल परीक्षण ऐसे समय किया गया है जब जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को मोदी सरकार द्वारा खत्म किए जाने बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है।

पाकिस्तान

कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर से कुछ खास समर्थन नहीं मिलने के बाद पाक ने पहले ही बलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की धमकी दी थी। पाकिस्तान ने मिसाइल परीक्षण के लिए अपनी नौसेना को अलर्ट जारी करने के साथ ही कराची के तीन वायु मार्ग बंद कर दिए। पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने 28 अगस्त को चार दिन (28 से 31 अगस्त) के लिए तीन वायु मार्ग बंद करने की घोषणा कर दी थी। पाकिस्तान का गजनवी मिसाइल का परीक्षण करना दुनिया को तनाव का संदेश देने की कोशिश मानी जा रही है।

पाकिस्तानी सेना के मीडिया प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के ‘रात्रि प्रशिक्षण’ परीक्षण का गुरुवार को वीडियो टि्वटर पर साझा किया और कहा कि ‘गजनवी’ 290 किलोमीटर तक अनेक तरह के आयुध ले जाने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख और सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए विशेषज्ञों की टीम को बधाई दी। आसिफ गफूर ने कहा कि पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी टीम की सराहना की और देश को बधाई दी।

290 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का परीक्षण कर पाकिस्तान भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गए। भारतीय यूजर्स जमकर पाकिस्तान का मजाक उड़ा रहें है। एक यूजर ने लिखा, “पाकिस्तान ने ग़ज़नवी मिसाइल का परीक्षण किया है। इसकी रेंज 290 किलोमीटर है। अब वो चाहें तो लाहौर में बैठ कर इस्लामाबाद में मक्खियों के उत्पाद से निजात पा सकते हैं।”

एक अन्य यूजर ने लिखा, “इस तरह की आतिशबाजी तो हमारे यहां बच्चे दीवाली पर चलाते हैं।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “पाकिस्तान ने ग़ज़नवी मिसाइल का परीक्षण किया है। इसकी रेंज 290 किलोमीटर है। लगता है ये लोग रावलपिंडी में बैठ के लाहौर उड़ाने के चक्करों में हैं।” इसी तरह तमाम यूजर्स इसपर अपनी प्रतिक्रिया दे रहें है।

देखिए कुछ ऐसे ही ट्वीट

पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद नई दिल्ली के साथ राजनयिक संबंधों को कमतर कर दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया था। इस्लामाबाद ने नई दिल्ली के साथ अपने व्यापार को भी निलंबित कर दिया था और ट्रेन तथा बस सेवाएं भी रोक दी थीं। भारत जोर देकर कहता रहा है कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाना और जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटना उसका अंदरूनी मामला है और पाकिस्तान को हकीकत स्वीकार करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here