स्मृति ईरानी होंगी गुजरात की मुख्यमंत्री? अटकलों का बाजार गर्म

0

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गुजरात में अपनी सरकार बचाने में सफल रही है। प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात की 182 सीटों में से बीजेपी को 99 पर जीत मिली है। जबकि कांग्रेस ने सहयोगी दलों के साथ यहां 80 सीटें जीती हैं। बीजेपी लगातार छठी बार गुजरात में सरकार बनाएगी। इस बीच गुजरात में मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस पैदा हो गया है।

(source: PTI)

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का विकल्प तलाशा जा सकता है। चुनाव से पहले माना जा रहा था कि जीतने के बाद रुपाणी ही प्रदेश के मुखिया बनेंगे, लेकिन उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं आने के बाद दावा किया जा रहा है कि अपने सबसे मजबूत गढ़ में बीजेपी इस बार नया चेहरा लाकर सरप्राइज दे सकती है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि गुजरात में कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

सूत्रों के मानें तो गुजरात में बीजेपी को एक ऐसा चेहरा चाहिए, जो राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि लोकप्रियता की बराबरी भले ही ना कर पाए, लेकिन पीएम मोदी ने जनता को जिस विकास का भरोसा दिलाया है उसे पूरा कर सके। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस दौड़ में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के नाम को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है।

बताया जा रहा है कि गुजराती भाषा की जानकार होने के साथ-साथ स्मृति ईरानी प्रधानमंत्री के करीबी मंत्रिओं में से एक हैं। ऐसे में सूत्रों ने यह संभावना जताई है कि स्मृति ईरानी गुजरात की अगली मुख्यमंत्री बन सकती हैं। हालांकि राज्य का मुख्यमंत्री कौन होगा, यह दो लोग, पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह तय करते हैं।

चुनाव से पहले अमित शाह ने यह घोषणा की थी कि मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रुपानी ही अगले मुख्यमंत्री होंगे। लेकिन जानकारों का कहना है कि अब स्थिति बदल चुकी है। बीजेपी को अपेक्षा से कम सीटें मिली हैं। इसका खामियाजा विजय रुपाणी को भुगतना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि गुजरात में बीजेपी को पूरी उम्मीद थी कि उसे 150 सीटें तो कम से कम मिलेंगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और बीजेपी को केवल 99 सीटों पर संतोष करना पड़ा। वहीं कांग्रेस बहुमत से भले ही काफी पीछे है लेकिन पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के सघन प्रचार अभियान और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के साथ से कांग्रेस को उम्मीद से ज्यादा फायदा मिला है।

वर्ष 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 सीटों वाली सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य दलों को छह सीटों पर जीत मिली थी। गुजरात के विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के दौरान कई सीटों पर बेहद कांटे की टक्कर देखने को मिली है। परिणाम पर गहराई से गौर किया जाए तो करीब आधा दर्जन सीटें ऐसी हैं जिस पर बीजेपी ने 3 हजार से कम वोटों से जीत हासिल की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here