केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पहली बार चुनावी हलफनामे में माना, कॉलेज की डिग्री पूरी नहीं हुई, कहा- ‘वह सिर्फ 12वीं पास हैं’

0

केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री बनने के बाद से ही स्मृति ईरानी की डिग्री को लेकर विवाद जारी है। उनकी डिग्री को लेकर तमाम विपक्षी दलों द्वारा उनपर निशाना साधा जाता है, लेकिन आखिरकार स्मृति ईरानी ने खुद इन तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए पहली बार इस बात को स्वीकार किया है कि उन्होंने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है, जबकि स्नातक की पढ़ाई वह पूरी नहीं कर सकी हैं।

(Indian Express Photo/Prem Nath Pandey/File)

उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ रहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार (11 अप्रैल) को चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में घोषित किया कि वे स्नातक यानी ‘ग्रेजुएट’ नहीं हैं। यह पहली बार है जब उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में स्वीकार किया है कि उन्होंने अभी तक तीन साल की डिग्री कोर्स पूरा नहीं किया है। यानी 2014 में जब स्‍मृति को प्रधानमंत्री मोदी ने मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया था, तब वह स्‍नातक नहीं थी।

हलफनामे के अनुसार ईरानी ने 1991 में हाईस्कूल की परीक्षा पास की, 1993 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से 1994 में तीन वर्षीय बी.कॉम पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया लेकिन उन्होंने यह पाठ्यक्रम पूरा नहीं किया। ईरानी ने अपने हलफनामे में 4.71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ने वाली ईरानी के हलफनामे के अनुसार स्‍मृति के पास 1.75 करोड़ की चल संपत्ति और 2.96 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इसमें 1.45 करोड़ रुपये मूल्य की कृषि योग्य भूमि और 1.50 करोड़ की आवासीय इमारत शामिल है।

हलफनामे के अनुसार 31 मार्च तक स्‍मृति के पास 6 लाख 24 हजार रुपए नकद और बैंक खाते में 89 लाख से ज्यादा की रकम जमा है। उनके पास राष्ट्रीय बचत योजना और डाक विभाग की योजना में 18 लाख रुपयों से ज्यादा की रकम जमा है जबकि 1.05 लाख रुपये के अन्य निवेश हैं। अमेठी से बीजेपी के टिकट पर खड़ी स्मृति के पास 13.14 लाख रुपये मूल्य की गाड़ियां और 21 लाख रुपये मूल्य के गहने भी हैं।

उनके खिलाफ कोई एफआईआर लंबित नहीं है और न ही उनपर कोई कर्ज है। वहीं उनके पति जुबिन ईरानी के पास 1.69 करोड़ रुपये की चल और 2.97 करोड़ की अचल संपत्ति है। बता दें कि ईरानी ने गुरुवार को अमेठी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया।

ईरानी ने नामांकन पत्र के चार सेट जिला निर्वाचन अधिकारी आर. एम. मिश्रा के समक्ष दाखिल किए। इससे पहले ईरानी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ रोड शो किया। ईरानी ने मुख्यमंत्री के साथ उसी मार्ग पर रोड शो किया, जिस पर एक दिन पहले पर्चा दाखिल करने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सपरिवार रोड शो किया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here