केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने दूरदर्शन को करदाताओं पर बोझ कम करने के लिए विज्ञापन के जरिए राजस्व बढ़ाने का दिया निर्देश

0

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार(26 फरवरी) को सरकार द्वारा संचालित दूरदर्शन टीवी को करदाताओं पर बोझ कम करने के लिए विज्ञापन के जरिए अपना राजस्व बढ़ाने का निर्देश दिया।

स्मृति ईरानी
फाइल फोटो- केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी

समाचार एजेंसी आईएएनएस(IANS) के हवाले से जनसत्ता.कॉम में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘टेरेस्टेरियल एंड सैटेलाइट ब्रॉडकास्टिंग’ विषय पर आयोजित 24वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन पर ईरानी ने कहा कि देश में प्रसारण क्षेत्र में उनकी विषय-वस्तु की गुणवत्ता देखी जानी चाहिए न कि उपलब्ध चैनलों की संख्या। एक विज्ञप्ति में उनके हवाले से कहा गया है कि दूरदर्शन को गुणवत्ता वाली विषय-वस्तु तैयार करने के लिए डीडी फ्री डिश की पहुंच का फायदा उठाना चाहिए। साथ ही, विज्ञापन के जरिए राजस्व पैदा करने में सुधार लाना चाहिए ताकि करदाताओं पर बोझ कम पड़े।

साथ ही उन्होंने कहा कि, विज्ञापन पर कुल खर्च में इस साल 12.5 फीसदी बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है जबकि पिछले साल 9.6 फीसदी था। ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरिंग सोसायटी-बीईएस एक्सपो-2018 में आयोजित सम्मेलन का विषय नॉन-लीनियर ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलोजीज एंड बिजनेस मॉडेल्स था।

मंत्री ने कहा कि इस साल के अंत तक देश में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 53 करोड़ हो जाएगी। इस तरह चीन के बाद भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन उपयोगकर्ता होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here