अमेरीका में सिख लड़की हुई पर नस्लीय हमला, कहा- ‘लेबनान वापस जाओ’

0

न्यूयॉर्क में भेदभाव और हेट क्राइम का दौर अभी भी जारी है, दक्षिण एशियाई मूल के लोगों पर हो रहे सिलसिलेवार नफरत भरे हमलों का ताजा मामला सामने आया है। सिख मूल की एक अमेरिकी लड़की को पश्चिम एशिया की निवासी समझते हुए एक श्वेत व्यक्ति ने उस पर हमला कर दिया।

हमला
फोटो- दैनिक जागरण

कथित तौर पर वह चिल्ला रहा था,’लेबनान वापस जाओ’ और ‘तुम्हारा हमारे देश से कोई नाता नहीं है’। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार राजप्रीत इस माह उपमार्ग टेन से मैनहट्टन अपने दोस्त की जन्मदिन पार्टी में जा रही थी जब एक श्वेत व्यक्ति ने उस पर चिल्लाना शुरू कर दिया। राजप्रीत ने टाइम्स के द वीक हैट नामक सेक्शन में एक वीडियो में इस वाक्ये का जिक्र किया।

बता दें कि, दक्षिण-एशिया मूल के लोगों के खिलाफ हेट क्राइम का यह नया मामला है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के सत्‍ता में आने के बाद से देश में हेट क्राइम की कई घटनाएं सामने आयी हैं। रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क में भेदभाव एवं उत्पीडन के बढते मामलों के चलते उपमार्ग चिंता के विषेय का कारण बनते जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हायर ने कहा, वह फोन देख रही थी और तभी वह अमेरिकी युवक उसपर चीखने लगा। उस अमेरिकी युवक के ट्रेन से उतर जाने के बाद उसने एक युवती को देखा जो हायर को आंसू भरी निगाहों से देख रही थी।

रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना के बाद हायर की मदद के लिए दो महिलाएं आगे आयीं। एक ने उसके कंधे को थपथपाकर पूछा कि वह ठीक तो है। दूसरी ने सबवे स्‍टेशन पर पुलिस ऑफिसर के पास घटना दर्ज करा दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here