यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब से हुई मौतों पर प्रियंका गांधी ने BJP पर साधा निशाना, कहा- ‘100 से ज्यादा लोगों की मौत से स्तब्ध और दुखी हूं’

0

बीजेपी शासित राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लोगों पर जहरीली शराब का कहर इस प्रकार टूटा है कि मरने वालों का आंकड़ा थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। दोनों राज्यों में मृतकों की संख्या 100 के करीब पहुंच चुकी है। यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब से मौतों पर कांग्रेस की नवनिर्वाचित महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि 100 से ज्यादा लोगों की मौत से वह दुखी और स्तब्ध हैं। उन्होंने इसकी निंदा करते हुए कहा कि मुझे अंदाजा नहीं था कि बीजेपी शासित इन दोनों राज्यों में अवैध शराब की बिक्री इतने बड़े पैमाने पर हो रही है।

प्रियंका गांधी ने घटना पर दुख जताते हुए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की बीजेपी सरकारों पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि दिल दहला देने वाली इस घटना की जितनी निंदा की जाए कम है। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार की सरपरस्ती में अवैध शराब का इतना बड़ा कारोबार संचालित होता है, यह कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसके साथ ही पूर्वी यूपी कांग्रेस के महासचिव ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि राज्य सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी और मृतक परिवारों के लिए मुआवजा और नौकरी देने का काम करेगी।

ANI के मुताबिक प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, ‘मैं यह जानकर स्तब्ध और बेहद दुखी हूं कि जहरीली शराब से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 100 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। यह निंदनीय है, मुझे अंदाजा नहीं था कि इन दोनों राज्यों में अवैध शराब की बिक्री इतने बड़े पैमाने पर हो रही है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘मैं उम्मीद करती हूं कि राज्य सरकारों द्वारा अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और मृतकों के परिजनों के लिए उचित मुआवजा और सरकारी नौकरी का प्रावधान किया जाएगा। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं।’

मृतकों की संख्या बढ़कर 97 हुई

बता दें कि बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से हुए दो बड़े हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है। इस मामले में 200 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हुई है। उत्तर प्रदेश में कुल 64, सहारनपुर, 54 और कुशीनगर में 11 मौतों की खबर मिली है। सहारनपुर के जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडे ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि अब तक किए गए 46 पोस्टमार्टमों में 36 की मौत जहरीली शराब के सेवन से होने की पुष्टि हुई है।

वहीं, मेरठ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) रणविजय सिंह ने कहा कि मेरठ मेडिकल कॉलेज में इलाज करा रहे 14 लोगों की हालत गंभीर है। आबकारी विभाग के अधिकारियों के अनुसार, उत्तराखंड के हरिद्वार में भी 32 मौतें हुई हैं। पुलिस सूत्रों ने एजेंसी को बताया कि उत्तर प्रदेश के कुछ लोग सात फरवरी को एक अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए उत्तराखंड के रुड़की स्थित बालुपुर पहुंचे थे जिसके बाद उन्होंने जहरीली शराब का सेवन किया।

राज्य सरकारों ने शुरू की कार्रवाई

पुलिस कार्रवाई में उत्तर प्रदेश से 9,269 लीटर जबकि उत्तराखंड से 1,066 लीटर जहरीली शराब जब्त की गई। उत्तर प्रदेश में कुल 215 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 297 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। उत्तराखंड में 49 मामले दर्ज किए गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस त्रासदी की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं और पुलिस और आबकारी विभाग के कई अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here