शरीफ इस्माइल बने मिस्र के नए प्रधानमंत्री

0

मिस्र के पूर्व पेट्रोलियम मंत्री शरीफ इस्माइल ने शनिवार को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। हफ्तेभर पहले ही पूर्व मंत्रिमंडल ने भ्रष्टाचार का आरोप लगने पर इस्तीफा दे दिया था। समाचार एजेंसी ज़िन्हुआ की खबर के मुताबिक, इस्माइल ने राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी से शपथ ली।

Also Read:  BJP की ऐतिहासिक जीत पर मोदी समर्थकों ने अमेरिका में मनाया जश्न

नए मंत्रिमंडल में 15 नए चेहरे नज़र आएंगे। जबकी विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री, आतंरिक सुरक्षा मंत्री, कानून मंत्री और वित्त मंत्रालय का ज़िम्मा पहले से संभाल रहे मंत्रियों को ही दे दिया है।

घोटाले के आरोप में कृषि मंत्री सालाह हलेल की गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रपति सीसी ने 12 सितंबर को प्रधानमंत्री इब्राहिम मेहलाब के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल का इस्तीफा स्वीकार किय़ा था।

Also Read:  यूएन की रिपोर्ट: भारत में आपदा और जातीय हिंसा के कारण 28 लाख लोग हुए विस्थापित

पिछले वर्ष हुए राष्ट्रपति चुनाव में सीसी के जीतने के बाद शासन में यह पहला बड़ा फेरबदल है। उम्मीद की जा रही है कि यह बदलाव सरकार में नई जान फूंकेगा।

काफी विलंब के बाद मिस्र में अक्टूबर के महीने में संसदीय चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है।

Also Read:  बिहार वासियों को 'जंगलराज' के पुराने दिन नहीं चाहिए : मोदी

जुलाई 2013 में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के अपदस्थ किए जाने के बाद राष्ट्रपति चुनाव और नए संविधान के निर्माण समेत, नई संसद का चुनाव तीन स्तरीय योजना का अंतिम चरण है, जिसे सीसी ने 2015 के अंत तक पूरा कर लेने का वादा किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here