विधानसभा चुनाव परिणाम: शशि थरूर का BJP पर तंज- “अंधेरों का आतंक बथेरा हुआ, चलो जाग जाओ सवेरा हुआ”

0

पांच राज्य विधानसभाओं (राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम) के लिए संपन्न चुनावों में डाले गए मतों की मंगलवार (11 दिसंबर) सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच गणना जारी है। इन पांचों राज्यों के परिणामों को अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमी फाइनल कहा जा रहा है। इन राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के ‘अच्छे दिन’ आते दिख रहे हैं।

अकबर खान
फाइल फोटो- कांग्रेस सांसद शशि थरूर

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनने के संकेत हैं, जबकि मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिख रहा है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में कई प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने मंगलवार (11 दिसंबर) को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व की सराहना की और कहा कि ‘राष्ट्रीय क्षितिज’ पर वह तेजी से उभर रहे हैं।

यदि कांग्रेस इन तीनों राज्यों में अपनी सरकार बनाने में सफल हो जाती है तो आम चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए यह संजीवनी मिलने जैसा होगा। इन्हीं रूझानों के बीच कांग्रेसी नेताओं की बयानबाजी भी काफी तेज हो गई है, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर बीजेपी पर तंज कसा है।

अपने विशिष्‍ट अंग्रेजी ज्ञान और कठिन इंग्लिश शब्‍दों के प्रयोग के कारण सोशल मीडिया पर अक्‍सर सुर्खियां बटोरने वाले शशि थरूर ने हिंदी में ट्वीट कर बीजेपी पर निशाना साधा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है, “अंधेरों का आतंक बथेरा हुआ, चलो जाग जाओ सवेरा हुआ। नई सुबह नया जोश। #EndToJumlas #TimesUpBJP”

आपको बता दें कि अगल-अलग राज्यों में मतदान कई चरणों में सम्पन्न हुआ था। छत्तीसगढ़ में 18 सीटों के लिए 12 नवंबर तथा 72 सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश में 230 सीटों के लिए तथा मिजोरम में 40 सीटों के लिए 28 नवंबर को मतदान हुआ था। राजस्थान में 199 सीटों तथा तेलंगाना में 119 सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान हुआ था। इन विधानसभाओं के लिए 8,500 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं। पांच राज्यों में कुल 678 सीटों पर मतदान हुआ था। राजस्थान की एक सीट पर एक उम्मीदवार की मौत के कारण चुनाव रद्द हो गया था।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2019 में होने वाले आम चुनाव के लिहाज से सेमीफाइनल माना जा रहा है। कांग्रेस का यह कहना है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम से मिलने वाला जनादेश केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ ‘‘स्पष्ट संदेश’’ देगा। बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस को बढ़त दिखाने वाले एग्जिट पोल के परिणामों को नकार दिया है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी चौथी बार सत्ता में आने का प्रयास कर रही है जबकि राजस्थान में उसके सामने सत्ता में काबिज रहने की चुनौती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here