ग्रेटर नोएडा: शारदा विश्वविद्यालय में अफगानिस्तानी समझ कश्मीरी छात्र के साथ मारपीट, रविवार तक यूनिवर्सिटी बंद

0

राजधानी दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के शारदा विश्वविद्यालय में बीते सोमवार को भारतीय और अफगानिस्तान के छात्रों के बीच हुए विवाद को लेकर गुरुवार (4 अक्टूबर) को सैकड़ों की संख्या में स्थानीय छात्रों ने विश्वविद्यालय परिसर में धरना-प्रदर्शन किया। पुलिस के मुताबिक, एक कश्मीरी छात्र को अफगानिस्तानी छात्र समझकर उसके साथ मारपीट की गई है, हालांकि उसे ज्यादा चोट नहीं आई है।

मामले की जानकारी मिलते ही एसडीएम सदर और ग्रेटर नोएडा के पुलिस उपाधीक्षक भारी पुलिस बल के साथ शारदा विश्वविद्यालय पहुंचे। कॉलेज प्रशासन ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम बनाई है। छात्रों के विरोध को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने तीन दिन तक (रविवार तक) कॉलेज बंद करने का निर्णय लिया है।

गौतमबुद्ध नगर के DSP और ग्रेटर नोएडा-1 के CO अमित कुमार श्रीवास्तव ने जनता का रिपोर्टर से फोन पर बातचीत में कहा, ‘शारदा विश्वविद्यालय में छात्रों के दो गुटों के बीच आपस में विवाद हुआ है। इस झड़प के दौरान एक कश्मीरी छात्र को अफगानिस्तानी छात्र समझकर उसके साथ भी मारपीट हुई है। हालांकि छात्र को ज्यादा चोट नहीं आई है।’

उन्होंने आगे बताया, ‘विवाद के बाद छात्रों और विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच एक मीटिंग हुई है। बैठक में यह फैसला हुआ है कि जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। विवाद के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने रविवार तक यूनिवर्सिटी को बंद करने का फैसला किया है।’

वहीं, समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, एसपी (ग्रामीण) विनीत जयसवाल ने बताया कि बीते सोमवार को शारदा विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले अफगानिस्तान के छात्रों और स्थानीय छात्रों के बीच क्रिकेट मुकाबले को लेकर विवाद हुआ था। घटना में कई भारतीय छात्रों को चोट आई। सभी बीबीए फर्स्ट ईयर के छात्र हैं।

एसपी ने बताया कि दोनों पक्षों में हुए झगड़े का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कॉलेज प्रशासन ने अफगानिस्तान के एक छात्र को सोमवार निलंबित कर दिया। उन्होंने बताया कि मामले की जांच कॉलेज की एक समिति ने की और इसकी रिपोर्ट के आधार पर अफगानिस्तान के दो अन्य छात्रों को भी बुधवार निलंबित कर दिया गया और 10 छात्रों को कारण बताओ नोटिस भेजा गया।

उन्होंने बताया कि अफगानी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर गुरुवार भारतीय छात्रों ने कॉलेज परिसर में हंगामा किया। इसके बाद मौके पर एसडीएम सदर, ग्रेटर नोएडा के पुलिस उपाधीक्षक तथा कई थानों की पुलिस भेजी गई। जिला प्रशासन एवं पुलिस अधिकारी छात्रों से बाचतीत कर हल निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here