‘डीडीएलजे’ के ‘राज’ हुए 51 बरस के, शानदार सफर के साथ बॉलिवुड के ‘बादशाह’ का मुकाम हासिल किया शाहरुख ख़ान ने

0

‘बादशाह खान’, ‘किंग ऑफ बॉलीवुड’, ‘किंग खान’, ‘रोमांस किंग’ जैसे तमाम नामों से पहचाने जाने वाले शाहरुख खान आज 51 साल के हो गए।

दो दशक से भी अधिक समय से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे शाहरुख ने वर्ष 1989 में टीवी शो ‘फौजी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. हिन्दी फिल्म जगत में उनकी पहली फिल्म ‘दीवाना’ जून 1992 में आई थी, जिसमें उनके साथ मुख्य भूमिका में दिव्या भारती और ऋषि कपूर भी थे।

‘दीवाना’ बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट साबित हुई थी और शाहरुख को फिल्म में अपने शानदार अभिनय के लिए ‘फिल्मफेयर फॉर बेस्ट मेल डेब्यू’ का पुरस्कार मिला था।

साल 1993 में आई ‘डर’ और ‘बाजीगर’ में उनकी खलनायक की भूमिका को भी दर्शकों ने खूब सराहा था। इसके बाद शाहरुख अपने अभिनय कौशल की छटा बिखेरते हुए शोहरत की सीढ़ियां चढ़ते गए और पीछे मुड़कर नहीं देखा।

फिल्मकार यश चोपड़ा के साथ की उनकी सभी फिल्में ‘दिल तो पागल है’, ‘दिल से’, ‘वीर जारा’, ‘जब तक है जान’ बड़ी हिट रहीं और बॉलीवुड में शाहरुख को ‘किंग ऑफ रोमांस’ कहा जाने लगा।

यश चोपड़ा के अलावा उनके बेटे निर्देशक आदित्य चोपड़ा के साथ भी शाहरुख की जोड़ी हिट रही और दोनों ने एक साथ ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘मोहब्बतें’, ‘रब ने बना दी जोड़ी’ जैसी सफल फिल्में दीं।

बॉलीवुड में यूं तो शाहरुख की लगभग सभी बड़ी हीरोइनों के साथ कैमेस्ट्री कमाल की रही, लेकिन ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ से लेकर ‘दिलवाले’ तक काजोल के साथ उनकी जोड़ी हमेशा बड़े पर्दे पर हिट साबित हुई. शाहरुख ने अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए तमाम पुरस्कार हासिल किए, जिसमें 14 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं। फिल्मों में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए भारत सरकार उन्हें पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी है।

भाषा की खबर के अनुसार, बॉलीवुड में अपार सफलता हासिल करने वाले किंग खान अपनी निजी जिंदगी में भी किंग साबित हुए। उन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर शुरू होने से पहले वर्ष 1991 में गौरी से शादी कर ली थी, जिनके साथ वह लंबे समय से प्रेमसंबंधों में थे। शाहरुख के तीन बच्चे आर्यन खान, सुहाना खाना और अबराम खान हैं।

बॉक्स ऑफिस पर हालांकि पिछले कुछ समय से शाहरुख की फिल्में कोई बड़ा धमाका नहीं कर पाई हैं, लेकिन उनके प्रशंसकों उनकी आने वाली फिल्म ‘रईस’ और ‘डियर जिंदगी’ से बड़ी उम्मीदें हैं।

 

Previous articleGoa DGP tweets appealing people to boycott ‘Ae Dil Hai Mushkil’
Next articleअमेरिका के मशहूर चुनाव एक्सपर्ट स्‍टीव जार्डिंग बनाएगें, अखिलेश को यूपी चुनाव दोबारा जिताने की रणनीति