#MeToo: पूर्व सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य पर फ्लाइट अटेंडेंट ने लगाया छेड़छाड़ करने का आरोप, फेसबुक पर शेयर की आपबीती

0

अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा मशहूर अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाए जाने के बाद अब अलग-अलग इंडस्ट्री की बाकी हस्तियों ने भी अपने साथ हुए यौन दुर्व्यवहार के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी है। इसके अलावा देश मे #METOO अभियान के जोर पकड़ते ही कई नामी-गिरामी चेहरे कठघरे में खड़े हो गए हैं। इस बीच ‘मी टू’ अभियान के ताजा शिकार पूर्व सिंगर व संगीतकार अभिजीत भट्टाचार्य हुए हैं। एक फ्लाइट अटेंडेंट ने अभिजीत भट्टाचार्य पर पब में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है।

Abhijeet

महिला ने ‘मी टू कैंपेन’ के जरिए आरोप लगाया है कि अभिजीत भट्टाचार्य ने उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश की और जब उन्होंने विरोध किया तो उनके साथ गाली गलोच की। महिला ने फेसबुक पर लंबे चौड़े पोस्ट के जरिए अभिजीत भट्टाचार्य पर आरोप लगाते हुए लिखा कि, ‘जब मैंने उनके साथ डांस करने और इंटीमेट होने से मना कर दिया तो उन्होंने मेरी कलाई पकड़ कर अपनी ओर जोर से खींचा।’

महिला ने आगे लिखा, ‘ये वाक्या 1998 का है, जब मैं अपनी महिला दोस्त के जरिए अभिजीत से मिली थीं। उस दौरान होटल में म्युजिक का माहौल था और मैं डांस फ्लोर पर थीं तभी वहां अभिजीत भट्टाचार्य आए। वह मेरे साथ डांस करना चाहते थे। लेकिन मैंने अपनी पीठ शीशे की तरफ मोड़ी और डांस शुरू कर दिया।’

यह सिंगर को नागवार गुजरा और उन्होंने मेरी कलाई से मुझे जोर से खींचा, मुझे घूरने लगे, मुझे गाली देकर कहा कि तुम खुद को समझती क्या हो। तभी मुझे कान के पास किस किया और अपनी तरफ झुका दिया, तभी मैंने सिंगर को धक्का दिया और डीजे के पास भाग कर म्यूजिक बंद कराया। महिला ने बताया कि डीजे वाला उसे बेहतर तरीके से जानता था इसीलिए उसने मेरा समर्थन किया।

#AbhijeetBhattacharya grabbed me by wrist and pulled me closer for refusing to dance or get intimate with him . This…

Posted by Bodhisattva YaMyoho on Tuesday, 9 October 2018

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपों पर सफाई देते हुए अभिजीत ने इन सब से इनकार करते हुए कहा कि ‘मैं तो उस वक्त पैदा भी नहीं हुआ था। किसी ने मुझे फोन पर बताया कि जब मैं पैदा भी नहीं हुआ था। मैं अपनी पूरी जिंदगी में किसी पब में नहीं गया हूं। आपने कभी मुझे फिल्मी या पेज 3 पार्टी में नहीं देखा होगा।’

अभिजीत ने आगे कहा कि ‘मेरे नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है, अगर किसी को इससे फायदा होता है तो अच्छी बात है। जो लड़िकयां अभी आरोप लगाने के लिए बाहर आ रही हैं वो मोटी और भद्दी हैं। कोई उन्हें देखता भी नहीं। केवल लोगों का ध्यान खींचने के लिए वो इस तरह के आरोप लगा रही हैं।’

बता दें कि पूर्व गायक अभिजीत भट्टाचार्य हमेशा अपने विवादित बयानों के कारण मीडिया की सुर्खियों में बने रहते है। उनकी विवादित टिप्पणीयां हमेशा किसी ना किसी बहस को जन्म देती रहती है।

#MeToo के जरिए खुलकर सामने आ रही हैं महिलाएं

गौरतलब है कि हॉलीवुड के फिल्मकार हार्वे वाइंस्टीन के खिलाफ यौन शोषण का मामला अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित होने के बाद से विश्व भर की महिलाएं खामोशी तोड़ते हुए ‘मी टू’ अभियान के जरिए अपनी-अपनी बाते खुलकर रख रही हैं। इस अभियान के जरिए कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी खुलकर सामने आई हैं।

विशेषकर तनुश्री दत्ता के विवाद के बाद से ‘मी टू’ अभियान काफी तेजी के फैल रहा है। तनुश्री दत्ता के नाना पाटेकर पर आरोप लगाने के बाद, महिलाओं की ऐसी कई और आवाजें सोशल मीडिया पर बुलंद होने लगी हैं। अब महिला पत्रकार भी उन औरतों में शामिल हो गई हैं जिन्होंने सोशल मीडिया पर अपने यौन उत्पीड़न के अनुभव लिखने शुरू कर दिए हैं।

बता दें कि यौन उत्पीड़न, यानी किसी के मना करने के बावजूद उसे छूना, छूने की कोशिश करना, यौन संबंध बनाने की मांग करना, सेक्सुअल भाषा वाली टिप्पणी करना, पोर्नोग्राफी दिखाना या कहे-अनकहे तरीके से बिना सहमति का सेक्सुअल बर्ताव करना होता है। इन दिनों फिल्म, मीडिया और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ी हस्तियों पर लगे यौन प्रताड़ना के आरोप से सोशल मीडिया पर चर्चा गर्म है।

#MeToo और #TimesUp अभियान के तहत भारतीय महिलाएं आपबीती बता रही हैं। इसमें अपने साथ हुए दुर्व्यवहारों और प्रताड़ना को सोशल मीडिया पर साझा कर रही हैं। सोशल मीडिया पर ये महिलाएं कुछ सबूत भी पेश कर रही हैं। इन आरोपों के बाद यह बहस तेज हो गई है कि कैसे किसी ऑर्गेनाइजेशन या दफ्तर के भीतर ही सारी चीजें घटित हो रही हैं और किसी को भनक तक नहीं लग रही। यौन उत्पीड़न के आरोपों से जुड़े कई संस्थानों ने अब कार्रवाई की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here