उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 71 हुई, कइयों की हालत बेहद गंभीर

0
Follow us on Google News

जहरीली शराब पीने से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 71 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में हरिद्वार और पड़ोसी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिलों के लोग शामिल हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के बालूपुर और इससे लगे हुए गांवों में 24 लोगों की मौत हुई है।

Amit Dave/Reuters

गुरुवार को बालूपुर से जहरीली शराब पीकर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर स्थित अपने घर पहुंचे 46 लोगों की भी मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से 36 मौतें सहानपुर जिले में ही हुई हैं। वहीं, 11 अन्य लोगों को इलाज के लिए सहारनपुर से मेरठ भेजा गया था, उनकी मौत मेरठ में हुई।

हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुशीनगर में 11 लोगों की मौत हुई है जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में जहरीली शराब पीने के बाद 36 लोगों की मौत हुई। शुक्रवार से लेकर अब तक कुछ और लोगों के मरने की रिपोर्टें मिली हैं और यह पता लगाने के लिए उनकी विसरा जांच की जा रही है कि क्या इनकी मौत का संबंध भी जहरीली शराब से ही है।

सहारनपुर के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) आलोक कुमार पांडे ने आईएएनएस को बताया कि अभी तक 36 मौतों की पुष्टि हुई है लेकिन पड़ोसी मेरठ में और मौतों की खबर आने से संख्या बढ़ सकती है। उन्होंने कहा, “तीन लोगों का इलाज स्थानीय स्तर पर चल रहा है, जिनके स्वास्थ्य में सुधार के संकेत दिख रहे हैं जबकि छह की हालत गंभीर होने पर उन्हें मेरठ चिकित्सा कॉलेज में रेफर किया गया है।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक मृतक के परिवार को दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। अधिकारियों के मुताबिक, पीड़ित हरिद्वार के बालापुर गांव में तेरहवीं के भोज में शामिल हुए थे और वहां शराब पीने के बाद बीमार पड़ गए। इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य पुलिस ने अवैध रूप से शराब निर्माण और बिक्री के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

बांदा सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में छापेमारी की गई, जहां से भारी मात्रा में अवैध शराब को जब्त किया गया। राज्य सरकार ने जिला आबकारी अधिकारी, कुशीनगर के जिला आबकारी इंस्पेक्टर और अन्य को पहले ही निलंबित कर दिया है। इस बीच कांग्रेस के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मौते पर दुख प्रकट किया और ट्वीट कर कहा कि उन्होंने सहारनपुर डीएम से बात की है और घटना का विवरण मांगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here