भारत की स्कोर्पियन पनडुब्बी से जुड़ा गोपनीय डाटा लीक, नौसेना में खलबली

0

भारतीय स्कोर्पियन सबमरीन के जुड़ा संवेदनशील डाटा लीक हो गया। लीक के बारे में जानकारी ऑस्ट्रेलियन मीडिया से मंगलवार (23 अगस्त) को मिली। अगर यह जानकारी चीन और पाकिस्तान के पास पहुंच गई तो बड़ा खतरा हो सकता है।

इस वाकये के बाद नौसेना में खलबली मची हुई है। ये मामला अब पीएमओ तक जा पहुंचा है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस मामले पर नेवी चीफ से रिपोर्ट मांगी है।

जनसत्ता की खबर के अनुसार जिस मीडिया रिपोर्ट ने सीक्रेट देखने का दावा किया है। उसका कहना है कि डाटा में सबमरीन की मारक क्षमता, उसके हथियारों की जानकारी, उसके अंदर और बाहर लगे सेंसर की जानकारी और नेविगेशन कंट्रोल सबके बारे में जानकारी थी।

जिन सबमरीन का डाटा लीक हुआ है वह अबतक इस्तेमाल भी नहीं की गई हैं। उनमें से एक जिसका नाम कालवेरी है उसका मई 2016 में ही ट्रायल हुआ था। उसका जिसका निर्माण भारत में ही किया गया था। इन्हें जल्द ही भारतीय नेवी में शामिल किया जाना था।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस मामले में जांच के आदेश देते हुए बाहर के देशों का हाथ बताया है। उन्होंने कहा है कि वह सबसे पहले यह देखेंगे की लीक हुई जानकारी का भारत से संबंध है भी या नहीं।

जो डाटा लीक हुआ है, वह स्कॉर्पियन क्लास पनडुब्बी का है। जिसे फ्रांस के शिपबिल्डर डीसीएनएस ने भारत के लिए डिजाइन किया था।