भारत की स्कोर्पियन पनडुब्बी से जुड़ा गोपनीय डाटा लीक, नौसेना में खलबली

0

भारतीय स्कोर्पियन सबमरीन के जुड़ा संवेदनशील डाटा लीक हो गया। लीक के बारे में जानकारी ऑस्ट्रेलियन मीडिया से मंगलवार (23 अगस्त) को मिली। अगर यह जानकारी चीन और पाकिस्तान के पास पहुंच गई तो बड़ा खतरा हो सकता है।

इस वाकये के बाद नौसेना में खलबली मची हुई है। ये मामला अब पीएमओ तक जा पहुंचा है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस मामले पर नेवी चीफ से रिपोर्ट मांगी है।

Also Read:  "AAP posters, 'topis' disappeared in Goa post note ban"

जनसत्ता की खबर के अनुसार जिस मीडिया रिपोर्ट ने सीक्रेट देखने का दावा किया है। उसका कहना है कि डाटा में सबमरीन की मारक क्षमता, उसके हथियारों की जानकारी, उसके अंदर और बाहर लगे सेंसर की जानकारी और नेविगेशन कंट्रोल सबके बारे में जानकारी थी।

Also Read:  Secret data on Scorpene submarines leaked, Navy probing matter

जिन सबमरीन का डाटा लीक हुआ है वह अबतक इस्तेमाल भी नहीं की गई हैं। उनमें से एक जिसका नाम कालवेरी है उसका मई 2016 में ही ट्रायल हुआ था। उसका जिसका निर्माण भारत में ही किया गया था। इन्हें जल्द ही भारतीय नेवी में शामिल किया जाना था।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस मामले में जांच के आदेश देते हुए बाहर के देशों का हाथ बताया है। उन्होंने कहा है कि वह सबसे पहले यह देखेंगे की लीक हुई जानकारी का भारत से संबंध है भी या नहीं।

Also Read:  Have already stopped using the word strike: Manohar Parrikar mocks critics

जो डाटा लीक हुआ है, वह स्कॉर्पियन क्लास पनडुब्बी का है। जिसे फ्रांस के शिपबिल्डर डीसीएनएस ने भारत के लिए डिजाइन किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here