तिरंगा टीवी में घमासान: पत्रकार बरखा दत्त ने अपशब्द बोलने के मामले में कपिल सिब्बल की पत्नी के खिलाफ महिला आयोग में दर्ज कराई शिकायत

0

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल के टीवी चैनल ‘तिरंगा टीवी’ को लेकर जारी विवाद में एक नया मोड़ आ गया है। वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने मंगलवार को उनके चैनल की महिला कर्मियों के लिए अपशब्द कहे जाने को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की पत्नी प्रोमिला सिब्बल के खिलाफ राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, बरखा दत्त और धरना दे रहे चैनल के कर्मचारियों के आरोपों को कपिल सिब्बल की पत्नी और चैनल की निदेशक प्रमिला सिब्बल ने नकार दिया है। प्रोमिला सिब्बल ने आरोपों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह सेवाओं की समाप्ति के बाद और अधिक धन ऐंठने के लिए ‘ब्लैकमेल करने का तरीका’ है।

राष्ट्रीय महिला आयोग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया है कि उन्हें प्रमिला सिब्बल के खिलाफ बरखा दत्त की शिकायत मिली है, जिसमें उन्होंने बताया है कि प्रमिला सिब्बल ने बरखा दत्त समेत कंपनी की महिला कर्मचारियों को गाली दी। फिलहाल हम इस पर संज्ञान ले रहे हैं।

दरअसल, बरखा दत्त ने सोमवार को एक के बाद एक सिलसिलेवार ट्वीट करके सिब्बल और उनकी पत्नी पर आरोप लगाया कि नोएडा से संचालित एचटीएन तिरंगा टीवी में 200 से अधिक कर्मचारियों के उपकरण जब्त कर लिए गए और उन पर छह महीने से वेतन नहीं मिलने के साथ ही नौकरी से निकाले जाने का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि सिब्बल और उनकी पत्नी महिला कर्मियों के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करते थे। इस संबंध में कपिल सिब्बल की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

उन्होंने अपने सिलसिलेवार ट्वीट में आगे लिखा कि सिब्बल की पत्नी जो एक मीट फैक्ट्री चलाती थीं, उन्होंने दफ्तर में तेज आवाज में कहा कि मैंने मजदूरों को एक भी पैसा दिए बिना अपनी फैक्ट्री बंद कर दी। पत्रकार छह महीने की सैलरी मांगने वाले कौन होते हैं। उनके मजूदरों को भी सही भुगतान मिलना चाहिए था, लेकिन पत्रकारों के लिए सिब्बल की पत्नी की अपमानजनक भाषा काफी घिनौनी है। बरखाने संपादकों के संगठन एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया से इस मामले में दखल देने की अपील की है।

बरखा दत्त ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘‘यह राष्ट्रीय महिला आयोग के लिए बिल्कुल उचित मामला है और हम अपने पक्ष में दस्तखत किए हुए हलफनामे जमा करेंगे।’’ आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पीटीआई से कहा कहा कि उन्होंने प्रोमिला सिब्बल के खिलाफ दत्त की शिकायत का संज्ञान लिया है। आरोप है कि उन्होंने बरखा दत्त समेत महिला कर्मियों के लिए अपशब्द कहे। उन्होंने पीटीआई से कहा, ‘‘मैं शिकायत को देखूंगी और जरूरत पड़ी तो मामले में दत्त और प्रोमिला सिब्बल दोनों को तलब करुंगी।’’

बरखा के ट्वीट के बाद चैनल के कर्मचारियों से मिले सिब्बल

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, पत्रकार बरखा दत्त के ट्वीट के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने एचटीएन तिरंगा टीवी चैनल के 200 कर्मचारियों के लंबित वेतन के मसले को सुलझाने के लिए सोमवार को चैनल के विभागीय प्रमुखों से अपने आवास पर मुलाकात की। सिब्बल और चैनल के विभागीय प्रमुख के बीच हुई इस बैठक के नतीजों के बारे में हालांकि कुछ खुलासा नहीं किया गया, लेकिन सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि बैठक में चैनल में वर्तमान में चल रही भारी छंटनी के मद्देनजर पत्रकारों की लंबित मांगों पर विचार-विमर्श किया गया।

नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कर्मचारियों ने आईएएनएस को बताया कि 40-50 कर्मियों को पहले ही एक महीने के अतिरिक्त वेतन के साथ चैनल छोड़ने को कहा गया है। कर्मचारियों ने बताया, “हालांकि जो अभी तक कार्यरत हैं उनके संबंध में हमारी मांग है कि चैनल पूरी तरह बंद होने की सूरत में उन्हें छह महीने का वेतन दिया जाए। चैनल में लाइव रिकॉर्डिग बंद कर दी गई है। वर्तमान में सिर्फ एक से दो बुलेटिन चलती है।”

जानकारी के मुताबिक, अधिकांश कर्मचारी नौकरी की तलाश में हैं। मूल रूप से हार्वेस्ट टीवी नेटवर्क के नाम से जाने जाने वाला एचटीएन टीवी चैनल इसी साल 26 जनवरी को लाइव हुआ था। बाद में इसका नाम बदलकर एचटीएन तिरंगा टीवी कर दिया गया।चैनल के कर्मचारियों का कहना है कि चैनल का प्रसारण जल्द ही बंद होने वाला है। इस चैनल से बरखा दत्त, करण थापर और मनीष छिब्बर जैसे वरिष्ठ पत्रकार भी जुड़े हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here