कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का 71 साल की उम्र में निधन; राहुल, सोनिया गांधी, पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने जताया दुख

0

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का बुधवार को तड़के निधन हो गया। 71 वर्षीय पटेल के पुत्र फैजल ने अपने पिता के निधन की पुष्टि करते हुए बताया कि पटेल ने तड़के करीब तीन बज कर 30 मिनट पर अंतिम श्वांस ली। कोरोना वायरस से संक्रमित पटेल पिछले करीब एक माह से गुरूग्राम के अस्पताल में भर्ती थे और उनके स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं बढ़ गई थीं।

File Photo: The Hindu

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विश्वस्त सहयोगियों में से एक अहमद पटेल उनके राजनीतिक सलाहकार थे। कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रहे पटेल पार्टी के संकटमोचक के रूप में भी जाने जाते थे। उनका निधन ऐसे समय हुआ है, जब कांग्रेस अपने सबसे बुरे दौर से गुज़र रही है। इस दौरान संगठन के भीतर जो उठापटक चल रही है, उसमें भी अहमद पटेल अपने आलाकमान के लिए बेशक़ीमती साबित होते।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सहित कई दिग्गज नेताओं ने पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि ”अहमद पटेल जी का निधन दुखद है। उन्होंने कई साल सार्वजनिक जीवन में बिताए और समाज की सेवा की। उनके तेज दिमाग और कांग्रेस को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए उन्हें सदा याद किया जाएगा। उनके बेटे फैसल से बात की और संवेदना व्यक्त की। अहमद भाई की आत्मा को शांति मिले।”

अहमद पटेल के निधन पर राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘ये एक दुखद दिन है। श्री अहमद पटेल कांग्रेस पार्टी के एक स्तंभ थे। उन्होंने कांग्रेस पार्टी को जिया और सबसे कठिन समय में पार्टी के साथ खड़े रहे। वो अतिमहत्वपूर्ण थे, हम उन्हें याद करेंगे। फैसल, मुमताज और परिवार को मेरा प्यार और संवेदनाएं।’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अहमद पटेल के निधन पर गहरा दुख जताया. उन्होंने ट्वीट किया कि ”अहमद जी न केवल एक ऐसे बुद्धिमान और अनुभवी सहकर्मी थे, जिनसे मैं लगातार सलाह और परामर्श लेती थी, वे एक दोस्त भी थे। वे हम सभी के साथ खड़े रहे, दृढ़, निष्ठावान और अंत तक भरोसेमंद रहे। उनका निधन से एक विशाल शून्य आ गया है। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पटेल के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, ‘मैंने एक अपरिवर्तनीय कॉमरेड, एक वफादार सहयोगी और एक दोस्त खो दिया है।’ सोनिया गांधी ने लिखा, ‘अहमद पटेल के रूप में मैंने एक सहयोगी को खो दिया है, जिसका पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी को समर्पित था। उनकी ईमानदारी और समर्पण, अपने कर्तव्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, वह हमेशा मदद करने के लिए तैयार रहते थे। उनकी उदारता दुर्लभ गुण थे, जो उन्हें दूसरों से अलग करते थे।’

उन्होंने आगे लिखा, ‘मैंने एक अपरिवर्तनीय कॉमरेड, एक वफादार सहयोगी और एक दोस्त खो दिया है। मैं उनके निधन पर शोक व्यक्त करती हूं और मैं उनके शोक संतप्त परिवार के लिए संवेदनाएं व्यक्त करती हूं।’

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा, “कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, एवं राज्यसभा सांसद अहमद पटेल जी के निधन की खबर सुनकर अत्यंत दुख हुआ। मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों के साथ हैं, ईश्वर उन्हें यह असीम दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here