PMO से शिकायत करना वरिष्ठ अधिकारी को पड़ा भारी, स्मृति ईरानी ने किया ट्रांसफर

0

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के मंत्रालय में पिछले कुछ समय बड़े स्तर पर अधिकारियों को ट्रांसफर किए जाने की शिकायत करना एक वरिष्ठ अधिकारी को भारी पड़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, शिकायत करने वाले अधिकारी को स्मृति ईरानी के मंत्रालय द्वारा तत्काल प्रभाव से ट्रांसफर कर दिया गया है। पीएमओ से शिकायत करने वाला ग्रुप ए का अधिकारी बताया जा रहा है।

Smriti Irani
फाइल फोटो- केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) ग्रुप ए ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिंद्य सेनगुप्ता को तत्काल प्रभाव से ट्रांसफर कर दिया है। मंत्रालय ने यह कार्रवाई सेनगुप्ता की उसी शिकायत के बाद की है, जो उन्होंने हाल ही में पीएमओ में आईआईएस अधिकारियों के भारी स्तर पर ट्रांसफर को लेकर की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, शिकायत के बाद समस्या हल होने के बजाय सेनगुप्ता को ही इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। मंत्रालय ने अधिकारी की शिकायत पर विचार-विमर्श करने के बजाय सेनगुप्ता का ही ट्रांसफर कर दिया। सेनगुप्ता नई दिल्ली के दूरदर्शन में निदेशक पद पर कार्यरत थे, जहां से उन्हें ट्रांसफर कर पब्लिकेशन डिविजन का निदेशक बनाया गया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, अनिंद्य के अलावा मंत्रालय से एक अन्य अधिकारी को भी दिक्कत थी, जो नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएफडीसी) में कार्यरत थीं। मंत्रालय ने उन्हें भी तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। प्रधानमंत्री के सचिव को लिखी चिट्ठी में सेनगुप्ता ने कहा था कि मंत्रालय ने बीते दो महीनों में कुछ ट्रांसफर के आदेश जारी किए थे, जिससे आईआईएस कैडर के तकरीबन एक चौथाई लोग (ग्रुप ए के 500 अधिकारियों में 140 अधिकारी) प्रभावित हो रहे थे।

रिपोर्ट के मुताबिक एसोसिएशन ने इसी के साथ पीआईबी में सहायक निदेशक स्तर के अधिकारियों तक विभागों के आवंटन में मंत्रालय के हस्तक्षेप की भी आलोचना की, जो हमेशा विभाग के प्रमुख का विशेषाधिकार रहा है। उधर, एनएफडीसी की मैनेजिंग डायरेक्टर नीना लाथ गुप्ता को भी मंत्रालय से कुछ दिक्कत थी, जिसके कारण उन्हें भी मंत्रालय ने हटा दिया है। वह इस पद पर साल 2006 से काम कर रही थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here