शिवसेना सांसद गायकवाड़ पर पांच एयरलाइंस कंपनियों ने लगाया प्रतिबंध

0

एयर इंडिया के एक बुजुर्ग कर्मचारी से मारपीट करने वाले शिवसेना के सांसद रवींद्र गायकवाड़ की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। इस घटना के बाद शिवसेना सांसद पर एयर इंडिया और फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (एफआईए) ने प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध के बाद अब गायकवाड़ कई एयरलाइंस में हवाई सफर नहीं कर पाएंगे। इस फेडरेशन में इंडिगो, जेट एयरवेज, स्पाइसजेट और गो एयर शामिल हैं। सबने इस घटना की कड़ी निंदा की है। 

साथ ही पीटीआई के मुताबिक, एयर इंडिया ने शिवसेना सांसद का पुणे वापसी का टिकट भी कैंसल कर दिया है। वहीं, एयर इंडिया ने सांसद के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है। हवाई यात्रा पर बैन लगाए जाने को चुनौती देते हुए गायकवाड़ ने कहा कि उनके पास टिकट है और उन्हें कोई नहीं रोक सकता।

उधर, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी सांसद के बर्ताव की आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि गायकवाड़ का व्यवहार अस्वीकार्य है। उधर सांसद ने अपने बर्ताव पर माफी मांगने से इनकार कर दिया है। सांसद ने दिल्ली पुलिस को चुनौती दी कि अगर हिम्मत है तो वह उसे गिरफ्तार करके दिखाए। गायकवाड़ महाराष्ट्र की उस्मानाबाद लोकसभा सीट से सांसद हैं।

क्या है पूरा मामला?

एयर इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक, गायकवाड़ पुणे से दिल्ली के लिए विमान में सफर कर रहे थे, जो गुरुवार(23 मार्च) सुबह 9.35 बजे दिल्ली पहुंची। यही विमान गुरुवार की सुबह 10.55 बजे दिल्ली से गोवा के लिए उड़ान भरने वाली थी। दिल्ली पहुंचने के बाद विमान से सभी यात्री उतर गए, लेकिन गायकवाड़ नहीं उतरे।

दरअसल, शिवसेना सांसद के पास ओपन बिजनेस क्लास का टिकट था और वह उसी विमान में सफर करना चाहते थे, जो नियमित तौर पर इकॉनमी क्लास की उड़ान ही भरती है। हालांकि, गायकवाड़ ने जब उसी विमान से उड़ान भरने पर जोर दिया तो उन्हें विमान की पहली रो में एक सीट मुहैया कराई गई, क्योंकि उस विमान में अलग से बिजनेस क्लास है ही नहीं।

लेकिन नई दिल्ली हवाई अड्डे पर सांसद विमान से एक घंटे तक नहीं उतरे, जबकि गोवा जाने वाले 115 यात्री विमान के उड़ान भरने का इंतजार करते रहे। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि कर्मचारियों ने जब सांसद से विमान से उतरने के लिए कहा तो वह गालियां देने लगे।

विवाद बढ़ने के बाद गायकवाड़ ने एयर इंडिया के ड्यूटी मैनेजर 60 वर्षीय शिवकुमार की 25 बार चप्पल से पिटाई कर दी। मामला सामने आने के बाद सांसद रविंद्र गायकवाड़ ने एयरलाइंस कर्मचारी को पीटने के आरोप को स्वीकार कर लिया है। साथ ही सांसद महोदय ना सिर्फ अपने कारनामे का महिमामंडन कर रहे हैं, बल्कि उनके मुताबिक अगर उनका वश चलता तो अधिकारी को हवाई जहाज से नीचे फेंक देते।

गुरुवार देर रात इस घटना का एक वीडियो क्लिप सामने आया। इस वीडियो में शिवसेना सांसद एयरक्राफ्ट के भीतर ड्यूटी मैनेजर पर हमला करते दिख रहे हैं। वहीं, महिला प्रबंधक सांसद को समझाने की कोशिश कर रही है कि एक रोल मॉडल होने के नाते उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

कर्मचारी की शिकायत के बाद एअर इंडिया ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और जांच के लिए एक टीम का गठन किया है। जांच टीम पूरे मामले की जांच करेगी। साथ ही एयर इंडिया अलावा पीड़ित कर्मचारी ने भी पुलिस में सांसद के खिलाफ मारपीट की शिकायत दर्ज कराई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here