उत्तर प्रदेश: एक ही दिन में कोरोना वायरस से दूसरी मौत, अब मेरठ में मरीज ने तोड़ा दम

0

कोरोना वायरस से उत्तर प्रदेश में एक ही दिन में दो लोगों की मौत हो गई है। पहली मौत गोरखपुर में हुई है तो वहीं दूसरी मौत मेरठ में हुई है। कोरोना वायरस से संक्रमित 72 साल के वृद्ध की मेरठ में बुधवार को मौत हो गई। मेरठ के लाला जी लाजपत राय स्मारक चिकित्सा महाविद्यालय के प्रचार्य आर.सी. गुप्ता ने बताया, “मृतक मेरठ के पहले संक्रमित मरीज इकरामुल हसन के ससुर थे। मृतक की उम्र 72 साल थी। वह 29 मार्च को एडमिट हुए थे।”

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि, “अभी तक संक्रमित मरीज ऑक्सीजन पर था। लेकिन मंगलवार रात वह 75 फीसदी ऑक्सीजन पर भी सर्वाइव नहीं कर पा रहे थे। देर रात एक बजे मरीज को वेंटिलेटर पर रखा गया। आईसीयू के डॉक्टरों ने लगातार हालात बिगड़ना बताया। बुधवार सुबह आठ बजे से हालात और ज्यादा बिगड़नी शुरू हो गई।”

प्रो. गुप्ता ने बताया कि “इस मरीज के साथ कुछ रिस्क फैक्टर भी था। जैसे मरीज को शुगर भी था और उम्र भी ज्यादा थी। बुधवार सुबह आठ बजे के करीब इनकी हालत ज्यादा खराब हो गई। 11 बजे के करीब अब्दुल अहमद की मौत हो गई।” उन्होंने बताया कि “कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की मौत के बाद उनका अंतिम संस्कार निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार ही होगा। इस बारे कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अन्य प्रोटोकॉल का भी पालन किया जा रहा है।”

27 मार्च को अमरावती महाराष्ट्र से मेरठ आए एक 50 साल के व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। 28 मार्च को इसी शख्स की पत्नी और तीन अन्य रिश्तेदारों में भी कोरोना की पुष्टि हुई थी और बाद में 29 मार्च को इसी परिवार के 11 अन्य रिश्तेदारों में भी कोरोना की पुष्टि हुई थी। इन्हीं में से एक कोरोना संक्रमित यह बुजुर्ग भी थे।

बता दें कि, कोरोना से मेरठ में यह पहली और प्रदेश में दूसरी मौत है। इससे पहले एक मौत गोरखपुर में हो चुकी है। जिस युवक की मौत हुई है, उसकी उम्र 25 साल बताई जा रही है। इतनी कम उम्र में कोरोना से मौत का देश में यह पहला मामला है।

गौरतलब है कि, तेजी से फैल रहे घातक कोरोना वायरस से अब तक भारत में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमितों की संख्या 1700 के पार पहुंच गई है। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। बता दें कि, कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है। 21 दिनों का यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here