VIDEO: SCO सम्‍मेलन में शिष्टाचार तक भूले पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, सोशल मीडिया पर उड़ रहा है मजाक

0

शंघाई सहयोग संगठन (SCO)की बैठक में हिस्‍सा लेने किर्गिस्‍तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का एक वीडियो सामने आया है, जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में इमरान खान ‘उठक-बैठक’ करते नजर आ रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री के विदेशी राष्‍ट्राध्‍यक्षों के साथ व्‍यवहार को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

इमरान खान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया है, इसके बाद देखते ही देखते यह वायरल हो गया। इस वीडियो में दिख रहा है कि समिट हॉल में जब एससीओ सदस्य देशों के प्रमुख एक-एक करके अंदर प्रवेश कर रहे थे तब हॉल में मौजूद अन्य उनके सम्मान में अपनी सीट से खड़े थे। इसी दौरान भारतीय पीएम मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान दोनों एक साथ सम्‍मेलन स्‍थल पर पहुंचते हैं। इमरान खान पीएम मोदी से थोड़ा आगे चल रहे होते है। इमरान खान सम्‍मेलन स्‍थल पर पहुंचते ही अपनी कुर्सी पर जाकर बैठ जाते हैं, लेकिन इस दौरान पीएम मोदी खड़े ही रहते हैं।

इसी बीच कार्यक्रम स्‍थल पर रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन के आने की घोषणा होती है। घोषणा के बाद इमरान खान खड़े हो जाते हैं लेकिन थोड़ी देर बाद वह फिर बैठ जाते हैं। इमरान के बैठते समय पुतिन वहां पहुंचे नहीं थे। उधर, जब पुतिन हॉल में पहुंचे तो पीएम मोदी समेत दुनियाभर के नेताओं ने खड़े होकर उनका स्‍वागत किया लेकिन इमरान खान बैठे रहे। जब उन्हें एहसास हुआ कि वे हॉल में अकेले ऐसे हैं जो अपनी सीट पर बैठे हुए हैं, तो वे फौरन उठ खड़े हुए। लेकिन इसके बाद भी सारे नेताओं के वापस अपनी सीट पर बैठने के पहले ही इमरान खान अपनी सीट पर बैठ गए।

इमरान खान के इस वीडियो पर सोशल मीडिया यूजर्स ने तीखी प्रतिक्रिया वयक्त की है। एक यूजर ने लिखा, “इमरान खान पाकिस्तान का “पप्पू ” बन गया है।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “70 साल का बच्चा।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “इमरान खान को शिष्टाचार सीखना चाहिए।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “देखो भाई.… ना तो पाकिस्तान की इज्जत है और नाही इमरान खान की।” बता दें कि, इसी तरह तमाम यूजर्स इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहें है और इमरान खान पर तंज कस रहे हैं।

इससे पहले भी इमरान खान ने इसी महीने की शुरुआत में सऊदी अरब में आयोजित ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (OIC) के 14वें शिखर सम्मेलन में राजनयिक प्रोटोकॉल को तोड़ा था। उस समय सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ से सम्मेलन से इतर मुलाकात के दौरान इमरान खान ने सुल्तान के दोभाषिये से कुछ कहा, और उनकी बात का अनुवाद किए जाने से पहले ही वहां से चल दिए, जिसकी वजह से सुल्तान अकेले खड़े रह गए।

वह वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था और सुल्तान का अपमान करने के आरोप में इमरान खान की न सिर्फ सऊदी अरब के नागरिकों ने कड़ी आलोचना की थी, बल्कि उनके अपने मुल्क पाकिस्तान में भी लोगों ने इसकी चौतरफा आलोचना की थी।

बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन का 19वां शिखर सम्मेलन किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी इस शिखर सम्मेलन में शामिल हैं। इस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इमरान खान भी बिश्केक में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here