सुप्रीम कोर्ट से BJP को बड़ा झटका, पश्चिम बंगाल में भगवा पार्टी की रथयात्रा को नहीं दी अनुमति

0

पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की रथयात्रा निकालने की योजना को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। शीर्ष अदालत ने मंगलवार (15 जनवरी) को बीजेपी की रथयात्रा को मंजूरी देने से साफ तौर पर इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी को बंगाल में सिर्फ राज्य इकाई बैठकें और रैलियां करने की अनुमति दी है। अदालत ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इस रथ यात्रा से राज्य में सौहार्द बिगड़ सकता है।

सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी से रथयात्रा को लेकर एक नया शेड्यूल राज्य सरकार को देने का निर्देश दिया। कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार बीजेपी के नए यात्रा शेड्यूल पर संवैधानिक प्रावधानों को ध्यान में रखकर फैसला ले ताकि इनका मौलिक अधिकार प्रभावित न हो। बता दें कि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने बीजेपी की रथयात्रा को यह कहकर मंजूरी देने से इनकार किया था कि इससे राज्य में सौहार्द बिगड़ेगा।

जिसके बाद बीजेपी पहले राज्य की हाईकोर्ट गई और वहां से पार्टी को रथयात्रा की अनुमति मिल गई। हालांकि, इस अनुमति पर डबल बेंच ने फिर से रोक लगा दी। जिसके बाद भगवा पार्टी ने हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता की रथ यात्रा से सौहार्द बिगड़ेगा। बता दें कि बीजेपी की पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर 42 जगहों पर रथयात्रा निकालने की योजना है। जिसे बीजेपी लोकतंत्र बचाओ रैली का नाम दे रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here