सुप्रीम कोर्ट ने फारूक अब्दुल्ला की हिरासत को लेकर केंद्र को जारी किया नोटिस

0

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद फारूक अब्दुल्ला को न्यायालय के समक्ष पेश किए जाने की मांग करने वाली याचिका पर केंद्र और जम्मू-कश्मीर प्रशासन से सोमवार को जवाब मांगा। अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा रद्द किए जाने के बाद से हिरासत में हैं।

फाइल फोटो

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति एसए नजीर की पीठ ने केंद्र और राज्य को नोटिस जारी किया और राज्यसभा सांसद और एमडीएमके नेता वाइको की याचिका पर सुनवाई के लिए 30 सितंबर की तारीख तय की। वाइको ने कहा कि वह पिछले चार दशकों से अब्दुल्ला के निकट मित्र हैं।

राज्यसभा सदस्य और एमडीएमके के संस्थापक वाइको की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की। वाइको ने दावा किया कि नेशनल कांफ्रेंस के नेता को ‘बिना किसी कानूनी अधिकार के अवैध हिरासत’ में लेकर, उन्हें संविधान के तहत प्रदत्त अधिकारों से वंचित रखा गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वाइको ने अपनी याचिका में केंद्र और जम्मू-कश्मीर को यह निर्देश देने के लिए कहा है कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को अदालत के सामने लाया जाए, जिन्हें कथित रूप से नजरबंद करके रखा गया है।

उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को पेश करने के लिए केंद्र को निर्देश दिए जाने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान पूछा: क्या अब्दुल्ला किसी प्रकार की हिरासत में हैं?। (इंपुट: भाषा के साथ)

Previous articleसुप्रीम कोर्ट ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की अनुमति दी, CJI रंजन गोगोई बोले- अगर जरुरत पड़ी तो मैं जम्मू-कश्मीर जाउंगा
Next articleआंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व स्पीकर कोडेला शिव प्रसाद राव ने घर में फांसी लगाकर की खुदकुशी