हेलीकॉप्टर हादसे में सऊदी अरब के राजकुमार की मौत

0

सऊदी अरब के एक राजकुमार की हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में मौत की खबर सामने आई है। सऊदी अरब के सरकारी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक यमन की सीमा के पास हुए एक हेलिकॉप्टर हादसे में सऊदी अरब के राजकुमार प्रिंस मंसूर बिन मुकरिन असीर और कई उच्चस्तरीय अधिकारियों की मौत हो गई है।रिपोर्ट के मुताबिक प्रिंस मंसूर बिन मुकरिन असीर प्रांत के डिप्टी गवर्नर थे और सऊदी अरब के पूर्व क्राउन प्रिंस मुकरिन अल सऊद के बेटे थे। प्रिंस मंसूर कई अधिकारियों के साथ यात्रा कर रहे थे। हादसे में किसी के भी जीवित बचने की खबर नहीं है। हालांकि हेलिकॉप्टर के क्रैश के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।

यह दुर्घटना की खबर ऐसे समय में आई है जब सऊदी अरब ने प्रशासन के शीर्ष स्तर पर बडी फेरबदल की है। शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने सत्ता पर पकड मजबूत की है और दर्जनों शहजादों, मंत्रियों तथा करोडपति उद्योगपतियों को गिरफ्तार किया गया है।

सऊदी अरब के वरिष्ठ शहजादे बर्खास्त

सऊदी अरब के 32 वर्षीय युवराज मोहम्मद बिन सलमान की अगुआई वाले नए भ्रष्टाचार निरोधक आयोग का गठन होने के बाद रविवार को एक प्रमुख शहजादे को बर्खास्त कर दिया और आर्थिक मामलों एवं नियोजन मंत्री को भी बदल दिया है। साथ ही उन्होंने नई भ्रष्टाचार रोधी समिति बनाने का भी ऐलान किया है।

सऊदी में अरब में भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई के तहत एशिया का वॉरन बफेट माने जाने वाले अरबपति कारोबारी अल-वलीद बिन तलल समेत 11 राजकुमारों को गिरफ्तार किया गया है। एक शाही फरमान के जरिए इन राजकुमारों की गिरफ्तारी हुई है।

सऊदी अरब के अल अराबिया समाचार चैनल ने शनिवार देर शाम यह खबर दी कि देश के शक्तिशाली वली अहद शहजादे (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान की अगुवाई में भ्रष्टाचार की नई जांच में 11 शहजादों और दर्जनों पूर्व मंत्रियों को हिरासत में लिया गया है। मोहम्मद को नई समिति की निगरानी करने के लिए नामित किया गया है।

अल अराबिया की खबर के मुताबिक, समिति वर्ष 2009 में जेद्दा में आई विनाशकारी बाढ़ की तहकीकात करने के अलावा, मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटोरी सिंड्रोम (एमईआरएस) संक्रमण पर सऊदी सरकार की प्रतिक्रिया की भी जांच कर रही है। इस संक्रमण ने पिछले कुछ सालों में सैकड़ों लोगों की जान ली है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here