सऊदी अरब में बिना महिलाओं के ‘गर्ल्स काउंसिल’ का आयोजन, केवल पुरूषों के मंच पर होने से सोशल मीडिया पर बना मजाक

0

सारी दुनिया में इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाया जाए। दुनियाभर में इस बात को  लेकर कई तरह की गोष्ठियां और सेमिनार आयोजित होते रहे है। सऊदी अरब ने अल-कासिम प्रांत में इसी मुद्दे पर ‘गर्ल्स काउंसिल’ बनाया।

इस कार्यक्रम की विशेषता ये रही कि हिस्सा लेने वाले सभी 13 पुरूष मंच पर बैठे हुए दिख रहे है जबकि महिलाओं से जुड़े कार्यक्रम होने के कारण उनकी सहभागिता को ही नज़र अंदाज कर दिया गया। सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें वायरल होने के बाद सऊदी अरब की महिलाओं को आगे लाने वाली इस पहल का दुनियाभर में मजाक बनाया गया।

सोशल मीडिया में वायरल हुई ये तस्वीरें पिछले हफ्ते शनिवार को अल-कासिम में शुरू हुए ‘गर्ल्स काउंसिल’ की है। इन तस्वीरों में स्टेज पर 13 पुरुष बैठे दिख रहे हैं। जबकि महत्वपूर्ण बात ये है कि इसमें एक भी महिला नहीं दिखाई दे रही है। महिलाओं पर विचार-विर्मश के लिए आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं को ही दूर रखा गया था।

जबकि कथित तौर पर कहा गया कि महिलाएं दूसरे कमरे में बैठी थीं और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम से से जुड़ी हुई थीं। महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली कई अंतरराष्ट्रीय संस्था इसकी आलोचना भी कर रही हैं।

स प्रोग्राम के बारे में प्रॉविन्स गवर्नर प्रिंस फैसल बिन सऊद ने कहा कि उन्हें इस कॉन्फ्रेंस पर गर्व है. सऊदी में पहली बार इस तरह की कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, गर्ल्स काउंसिल की अध्यक्ष राजकुमार फैजल-बिन-मिशल-बिन-सऊद की पत्नी राजकुमारी अबीर-बिंत-सलमान हैं लेकिन जारी की गई तस्वीरों में वो भी कहीं नहीं दिखतीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here